State News (राज्य कृषि समाचार)

बड़नगर मंडी में किसान की सोयाबीन चोरी

Share

05 दिसम्बर 2023, इंदौर: बड़नगर मंडी में किसान की सोयाबीन चोरी – कृषि उपज मंडियों में किसानों की फसल की सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं   होने से आए दिन किसानों की फसल चोरी हो रही है । ताज़ा मामला उज्जैन जिले की बड़नगर मंडी का सामने आया है , जहाँ एक किसान की एक बोरी सोयाबीन नीलामी के बाद चोरी हो गई। जिसकी पीड़ित किसान ने लिखित शिकायत मंडी सचिव को की है।

घटना की जानकारी देते हुए  संयुक्त किसान मोर्चा के श्री बबलू जाधव ने बताया कि कृषि उपज मंडी सुरक्षा के नाम पर सिक्योरिटी एजेंसी को करोड़ों रुपए का भुगतान करती है, लेकिन नियुक्त सिक्योरिटी गार्ड  किसानों की  फसल की कोई रखवाली नहीं करते हैं , इस कारण  आए दिन मंडियों में किसानों  की फसलों की चोरी हो रही है। ताजा मामला  बड़नगर  मंडी का सामने आया है, जहां  ग्राम मुरडका थाना कानवन के किसान श्री विजय पटेल 1 दिसंबर को दो बोरी सोयाबीन बेचने के लिए लाए थे । मंडी में उक्त सोयाबीन नीलाम भी हो चुकी थी , जिसे  4750 प्रति क्विंटल की दर पर लाइसेंसी व्यापारी श्री हीरालाल ने खरीदा था । किसान नीलामी के बाद तुलावटी /हम्माल को ढूंढने गया तब तक दो बोरी में से एक बोरी सोयाबीन गायब हो गई । जिसकी लिखित शिकायत किसान श्री पटेल ने बड़नगर मंडी सचिव को की है । किसान ने बताया कि मंडी में लगे सीसीटीवी कैमरे भी चेक किए गए लेकिन वह भी बंद मिले। वहीं  किसान नेता श्री रामस्वरूप मंत्री ने कहा  कि नीलामी के बाद  बेची गई फसल की सुरक्षा की जिम्मेदारी मंडी समिति की होती है। ऐसे में किसान श्री पटेल को उसकी चोरी हुई एक बोरी सोयाबीन की कीमत का भुगतान मंडी समिति द्वारा किया जाना चाहिए, क्योंकि घटना मंडी परिसर के अंदर घटित हुई है।

इस संबंध में बड़नगर के मंडी सचिव श्री कुमार सिंह अलावे ने कृषक जगत को बताया कि पीड़ित किसान ने 4  दिसंबर को शिकायती आवेदन दिया है , जिसकी जाँच की जा रही है। वैसे तो मंडी में सीसीटीवी चालू है।घटनास्थल का कैमरा चालू था या नहीं इसकी भी जाँच करवाता हूँ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements