राज्य कृषि समाचार (State News)

डॉ. अजीत कुमार ने उदयपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्य भार ग्रहण किया

Share

17 अक्टूबर 2022, उदयपुर: डॉ. अजीत कुमार ने उदयपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्य भार ग्रहण किया – डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक ने महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति पद का कार्य भार ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र ने गुरुवार 29 सितम्बर को आदेश जारी कर डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक को एमपीयूएटी का कुलपति नियुक्त किया था। डॉ. कर्नाटक इससे पहले उत्तराखंड के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली उत्तराखंड औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भरसार, पौड़ी के कुलपति थे। उनके पास दून विवि देहरादून में भी कुलपति का चार्ज था। 

ज्ञात हो कि डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड़ के अगस्त माह में सेवानिवृत्त होने के बाद से सुविवि वीसी प्रो. आईवी त्रिवेदी के पास एम पी यु ऐ टी कुलपति पद का अतिरिक्त चार्ज भी था। कार्य भार सौंपने के समय एम पी यु ए टी परिवार ने डॉ त्रिवेदी को विदाई भी दी । 

मीडिया से बात करते हुए डॉ कर्नाटक ने कहा कि उनका पहला उद्देश्य है कि हर किसान को संपन्न बनाना है, इसके लिए हम कई नवाचार करेंगे, वहीं ऐसे कई कार्यों के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास करेंगे। स्थानीय समाचार से बातचीत मे उन्होंने कहा कि हम विवि से कई वंचित किसानों को जोड़ेंगे। सतत कार्य करते रहना विकास के लिए बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि उदयपुर में जो-जो कृषिगत संभावनाएं हैं, उन्हें तलाश कर और बेहतर करने पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमे सकरात्मक रवैया अपना कर विश्व विद्यालय की प्रगति मे भागीदार बनना होगा। 

विभिन्न पदों पर कार्य का अनुभव

वर्तमान में कर्नाटक वीर चन्द्रसिंह गढ़वाली उत्तराखंड यूनिर्वसिटी ऑफ हॉर्टिकल्च एण्ड फोरेस्टी देहरादून में कुलपति रहे,एडमिनिस्ट्रेशन एण्ड मोनिटरिंग जीबीपीयूए एंड टी पंतनगर में रहे हैं, वहीं अलग अलग समय में विभिन्न विवि व कॉलेजों में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं।

इस विषय में विशेषज्ञ

कर्नाटक ने जीबीपीयूए एंड टी पंतनगर से एंटोमॉलोजी में पीएचडी की है। वह एपीकल्चर इन्सेक्ट पेस्ट मैनेजमेंट ऑफ राइस वीट एण्ड शूगरकेन इकोसिस्टम, सॉयल बायोटा मैनेजमेंट, एडमिनिस्ट्रेशन एण्ड ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट के विशेषज्ञ है।

महत्वपूर्ण खबर: ट्राइकोडरमा क्या है और इसका प्रयोग कैसे करते है

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *