State News (राज्य कृषि समाचार)

हरियाणा मंडियों में फसल सफाई लोडिंग मशीनों से होगी

Share

07 अगस्त 2020, चंडीगढ़। हरियाणा मंडियों में फसल सफाई लोडिंग मशीनों से होगीहरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने किसानों व आढ़तियों के हित को देखते हुए मंडियों में फसल की सफाई व लोडिंग का कार्य मशीनों से करने का निर्णय लिया है। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, नागरिक अपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का भी प्रभार है, ने हाल ही में खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग व हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। इसमें उन्होंने सीजन 2020-21 के लिए धान एवं बाजरे की खरीद हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा की।

श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोविड-19 के चलते मंडियों में खरीद सीजन के दौरान आढ़तियों को फसल की सुखाई, तुलाई, बैग-सिलाई व ढुलाई में मजदूरों की कमी झेलनी पड़ी थी। अक्तूबर में धान खरीद के समय अगर कोरोना महामारी का प्रकोप रहता है तो इससे मजदूरों की कमी हो सकती है। इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने मंडियों में मशीनों से फसल की सफाई करने, लोड करने, बैग सिलाई करने का निर्णय लिया है ताकि किसानों व आढ़तियों को नुकसान से बचाया जा सके।

डिप्टी सीएम के निर्देश पर आगामी धान और मक्का खरीद सीजन को देखते हुए राज्य की प्रत्येक मंडी में 2 से लेकर 5 तक ई-लोडर/बैग स्टैकर लगाए जाएंगे। मोटर से चलने वाले ये ई-लोडर/बैग स्टेकर कन्वेयर बेल्ट सिस्टम की मदद से बैग की तेज और कुशल लोडिंग, अनलोडिंग और स्टैकिंग में मदद करेंगे। इन मशीनों की पूरी प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए बैग की सिलाई करने वाली मशीन और इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वजन करने वाली तराजू को भी आपस में जोड़ा जाएगा। ये मशीनें 12 फीट की ऊंचाई तक बैगों के स्टैकिंग बनाने में मदद करेंगी। ये मशीन 2-3 बैग प्रति मिनट की दर से ट्रकों में बैग को लोड/अनलोड कर सकती हैं। इन मशीनों की मदद से मजदूरों पर 75 प्रतिशतता निर्भरता कम हो जाएगी। प्रारंभ में ये ई-लोडर/बैग स्टैकर 81 मंडियों में स्थापित किए जाएंगे और बाद में जरूरत के अनुसार राज्य की सभी मंडियों में लगाए जा सकते हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *