राज्य कृषि समाचार (State News)

कलेक्टर ने कृषि विभाग की योजनाओं की ली समीक्षा बैठक

Share

09 मार्च 2024, जयपुर: कलेक्टर ने कृषि विभाग की योजनाओं की ली समीक्षा बैठक – राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्री वैभव गालरिया की अध्यक्षता में पंत कृषि भवन में गुरूवार को विभागीय योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में श्री गालरिया ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को क्रियान्वयन की गति बढ़ाकर काश्तकारों को त्वरित लाभ पहूंचाने के निर्देश दिये।

श्री वैभव गालरिया ने कहा कि कृषि एवं उद्यानिकी विभाग में अधिकतर योजनाऐं केन्द्र प्रवर्तित है, जिनमें केन्द्र व राज्य सरकार का विभिन्न अनुपातों में शेयर होता है। इन योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन एवं आवंटित राशि का उपयोग कर किसानों को व्यापक लाभ पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन की गति बढ़ाते हुए आवंटित पूर्ण राशि खर्च करने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने फार्म पौण्ड, डिग्गी, पाईप लाइन, कृषि यंत्र एवं तारबंदी,  पीकेवीवाई योजना, मृदा नमुना संग्रहण एवं कार्ड वितरण की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने राज्य भर में चलाये जा रहे विशेष गुण नियंत्रण अभियान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी 2023-24 में फसल कटाई प्रयोगों की तथा 100 दिवसीय कार्य योजना के सम्बन्ध में भी विस्तृत जानकारी ली।

इस अवसर पर आयुक्त कृषि श्री कन्हैया लाल स्वामी और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही बैठक में समस्त खण्ड स्तरीय अतिरिक्त निदेशक कृषि, संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद, परियोजना निदेशक कृषि और समस्त सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से जुड़े।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements