मुख्यमंत्री किसानों को सोयाबीन का सर्टिफाइड बीज उपलब्ध कराएं – दिग्विजय सिंह

Share

21 जून 2021, इंदौर मुख्यमंत्री किसानों को सोयाबीन का सर्टिफाइड बीज उपलब्ध कराएं – दिग्विजय सिंह – मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद श्री दिग्विजयसिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह को पत्र लिखकर सोयाबीन बीज के लिए दुकान -दुकान भटक रहे किसानों को सोयाबीन का सर्टिफाइड बीज उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने की मांग की है।  

श्री दिग्विजयसिंह ने अपने पत्र में मध्य प्रदेश के किसानों  की वर्तमान दशा का जिक्र कर लिखा कि मूंग की फसल पानी गिरने से चौपट हो गई। खरीफ फसल में सोयाबीन की बोनी के लिए किसान बीज के लिए भटक रहे हैं । सोयाबीन बीज की कालाबाज़ारी हो रही है। किसान 10 -12  हजार रुपए क्विंटल का सोयाबीन बीज खरीद रहा है , फिर भी बीज की गुणवत्ता संदिग्ध है। गत वर्ष भी किसानों ने खुले बाज़ारों से सोयाबीन बीज खरीदा था , जिसका अंकुरण कम हुआ था । इस वर्ष भी किसान लुट रहा है ।

श्री सिंह ने लिखा कि तीस वर्ष पूर्व मध्य प्रदेश को देश का सोया स्टेट के रूप में जाना जाता था । आज किसानों की स्थिति दयनीय है।  किसानों को  न तो गुणवत्तापूर्ण  बीज मिल रहा है और न ही कीटनाशक और खाद उचित मूल्य पर मिल रहा है।  कृषि विभाग का अमला मूक दर्शक बना हुआ है। खरीफ में धान ,मक्का और सोयाबीन के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि दुकान -दुकान भटक रहे किसानों को  कम से कम सोयाबीन का सर्टिफाइड बीज उपलब्ध कराने का कष्ट करें।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.