राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू: 65 लाख किसानों को मिला 650 करोड़ रुपये का लाभ

Share

01 जुलाई 2024, सीकर: राजस्थान में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू: 65 लाख किसानों को मिला 650 करोड़ रुपये का लाभ – राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सीकर जिले के कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर 65 लाख से अधिक किसानों के बैंक खातों में 650 करोड़ रुपये की पहली किस्त सीधे ट्रांसफर की गई।

सभी किसानों को मिलेगा वार्षिक 2000 रुपये का अतिरिक्त लाभ

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राजस्थान की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष 2000 रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सहायता के अतिरिक्त होगी। इस योजना से राज्य के 65 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

सीकर जिले के 2 लाख 32 हजार 411 किसानों के खाते में 23 करोड़ 24 लाख 11 हजार रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए। मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों के चयनित किसानों से वर्चुअल संवाद भी किया।

मुख्यमंत्री शर्मा ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 21 कस्टम हायरिंग केन्द्रों की स्थापना के लिए 7 लाख रुपए का अनुदान दिया। इसके अलावा 51 महिला बहुउद्देशीय ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3.3 लाख रुपए की अंश राशि भी हस्तांतरित की गई।

ब्याज मुक्त फसली ऋण का रिकॉर्ड वितरण

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 350 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरित किया। अब तक प्रदेश के 25 लाख से अधिक किसानों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया जा चुका है तथा अब 23 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements