प्रौद्योगिकी पार्क में प्रदर्शित तकनीक किसानों तक पहुंचाएं – डॉ. चौधरी

Share

12 मार्च 2022, इंदौर । प्रौद्योगिकी पार्क में प्रदर्शित तकनीक किसानों तक पहुंचाएं – डॉ. चौधरी खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय ,जबलपुर द्वारा नव विकसित प्रौद्योगिकी पार्क और निदेशालय के प्रक्षेत्र में सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई प्रणाली का शुभारम्भ डॉ. सुरेश कुमार चौधरी,उप महानिदेशक ,(प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन ) भाकृअनुप नई दिल्ली ने गत दिनों किया। डॉ चौधरी ने प्रौद्योगिकी पार्क में प्रदर्शित तकनीक को सरल तरीके से किसानों तक पहुँचाने की अपील की ।

इस मौके पर डॉ. चौधरी ने कहा कि खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय,जबलपुर द्वारा विकसित नई खरपतवार प्रबंधन प्रौद्योगिकी के प्रदर्शन से किसानों और अन्य हितधारकों को बहुत मदद मिलेगी। आपने इन नई तकनीकों को किसानों तक उनकी क्षेत्रीय भाषाओं में सरल तरीके से भेजने पर ज़ोर दिया। आपने निदेशालय में चल रहे प्रक्षेत्र प्रयोगों और प्रयोगशाला सुविधाओं का निरीक्षण किया।  

वैज्ञानिकों और स्टॉफ से चर्चा के दौरान खरपतवार प्रबंधन अनुसन्धान के नए आयामों जैसे सेंसर आधारित निराई उपकरण,ड्रोन ,संरक्षण कृषि ,फसल और खरपतवार , बदलते जलवायु के तहत शाकनाशी प्रभावकारिता और छिड़काव तकनीक पर ध्यान देने को कहा। डॉ चौधरी ने खरपतवार प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर निदेशालय की उपलब्धियों की सराहना की। इसके पूर्व निदेशालय के निदेशक डॉ जे एस मिश्र द्वारा अतिथियों का स्वागत कर निदेशालय की उपलब्धियों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में निदेशालय के अधिकारी और कर्मचारी  उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: कृषि में लाभ के लिए आधुनिक तकनीक जरूरी : श्री नरेन्द्र सिंह तोमर

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.