State News (राज्य कृषि समाचार)

हरदा जिले के किसानों से अपील – नहर संचालन के दौरान हेडअप न लगाएं

Share

30 मार्च 2023, हरदाहरदा जिले के किसानों से अपील – नहर संचालन के दौरान हेडअप न लगाएं – कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग हरदा श्री डी.के. सिंह ने किसानों से अपील की है कि ग्रीष्मकालीन   मूंग की सिंचाई के लिये जिले के 179 ग्रामों में लगभग 37760 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई प्रारंभ की जा रही है। उन्होने अपील है कि नहर संचालन के दौरान नहरों में हेडअप न लगायें। किसान भाई जल संसाधन विभाग का सहयोग करते हुए अपना सिंचाई कार्य पूरा होने के बाद अपना कुलाबा तुरंत बंद कर देवें, ताकि आगे के  किसानों के लिए पानी उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि विभाग की नहरें रात-दिन चलेगी, रात में पानी व्यर्थ न बहावें एवं अपना सिंचाई कार्य रात में भी जारी रखें। उन्होंने अनुरोध किया है कि जिन किसान भाईयों के क्षेत्र को मूंग सिंचाई ऐलान में लिया गया है, वे ही किसान नहर का पानी लेवें, अन्य किसान स्वयं के साधन से ही पानी लेवें। मूंग ऐलान की जानकारी संबंधित नहर के अमीन एवं ग्राम पंचायत में उपलब्ध हैं। किसान भाई अपनी नहर की सिंचाई पूरी होने पर विभागीय अमले को इसकी सूचना तुरंत देवें या विभाग के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07577-222065 पर सूचित करें।      

रात्रिकालीन पुलिस गश्त व्यवस्था –  कार्यपालन यंत्री श्री सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा रात्रिकालीन पुलिस गश्त की व्यवस्था की जा रही है, कोई भी किसान भाई नहरों के गेटों से तोड़फोड़ न करें, और न ही अवैध रूप से पानी ले जावें, अन्यथा उन पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जावेगी। पंप, सायफन से सिंचाई करने वाले किसान भाई अपना अग्रिम राशि जमा कर अनुमति प्राप्त कर लेवे। सायफन लगाते समय बाल्व अवश्य लगावें एवं सिंचाई पूरी होने पर पंप सायफन बंद रखें। नहर का पानी अमूल्य है, नहरों से कृषकों की उन्नति है। कृपया स्वयं भी नहरों की सुरक्षा करे एवं अन्य कृषकों को भी नहर को नुकसान न करने हेतु प्रोत्साहित करें।

सिंचाई में असुविधा होने पर सम्पर्क नंबर – कार्यपालन यंत्री श्री डी.के. सिंह ने बताया कि सिंचाई में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर हंडिया शाखा नहर संभाग टिमरनी के लिये कार्यपालन यंत्री श्रीमती सोनम वाजपेयी के मोबाइल नम्बर 8989668634, अनुविभागीय अधिकारी श्री रोहित सोनी के मोबाइल नम्बर 705800424, अनुविभागीय अधिकारी श्री मधूवन उरमलिया के मोबाइल नम्बर 7770999321 तथा अनुविभागीय अधिकारी श्री बी.एस. तोमर के मोबाइल नम्बर 9826358603 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार जल संसाधन संभाग हरदा के लिये कार्यपालन यंत्री श्री डी.के. सिंह के मोबाइल नम्बर 9179923500, अनुविभागीय अधिकारी श्री मौसम पोर्ते के मोबाइल नम्बर 8962189572, अनुविभागीय अधिकारी श्री के.आर. बिलारे के मोबाइल नम्बर 9424364964 तथा अनुविभागीय अधिकारी श्री डी.के. शास्त्री के मोबाइल नम्बर 9826569815 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण खबर: बीटी कॉटन की नई दरें निर्धारित, अधिसूचना जारी

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *