राज्य कृषि समाचार (State News)

अलीराजपुर के आमों को राष्ट्रीय आम महोत्सव में मिले 10 पुरस्कार

Share

17 जून 2024, अलीराजपुर: अलीराजपुर के आमों को राष्ट्रीय आम महोत्सव में मिले 10 पुरस्कार – संभागायुक्त श्री दीपक सिंह के मार्गदर्शन में संभाग के अलीराजपुर जिले में आम प्रजाति को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। कलेक्टर डॉ. अभय अरविंद बेडेकर के दिशा निर्देशन में अलीराजपुर जिले के दो आम उत्पादक उन्नत कृषकों ने राष्ट्रीय आम महोत्सव रायपुर  छत्तीसगढ़ में सहभागिता की। उक्त दोनों कृषकों को राष्ट्रीय आम महोत्सव में 10 पुरस्कार मिले, जो अलीराजपुर जिले सहित पूरे संभाग के लिए गर्व की बात है। संभागायुक्त श्री सिंह, कलेक्टर डॉ. बेडेकर सहित अन्य अधिकारीगण ने दोनों कृषकों को बधाई दी है।

अलीराजपुर जिले के ग्राम छोटा उंडवा निवासी कृषक श्री युवराज सिंह राठौर को राष्ट्रीय आम महोत्सव में विभिन्न आम प्रजाति के तहत अलग-अलग श्रेणी में 7 पुरस्कार मिले। उन्हें आम्रपाली, पूसा अरुणिमा, रुमानी (लड्डू), पायरी आम की प्रजाति के लिए प्रथम पुरस्कार मिले। मल्लिका और हापुस प्रजाति के आम के लिए द्वितीय एवं केसर प्रजाति के आम के लिए सांत्वना पुरस्कार मिला। जोबट के ग्राम काली खेतर निवासी उन्नत कृषक श्री प्रदीप सिंह राठौर को 3 पुरस्कार मिले। उन्हें नूरजहां, केसर एवं सिन्दूरा की आम प्रजाति के लिए प्रथम पुरस्कार मिला। राष्ट्रीय आम महोत्सव रायपुर में 8 राज्यों मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, उत्तराखण्ड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के करीब 500 कृषकों ने उन्नत एवं देशी आम की करीब 350 प्रजाति के आम के स्टॉल लगाए थे।

उल्लेखनीय है कि तीन दिवसीय राष्ट्रीय आम महोत्सव का आयोजन रायपुर छत्तीसगढ़ में हुआ। यह आयोजन इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा आयोजित किया गया था। आम महोत्सव में अलीराजपुर जिले के आम विशेष आकर्षण का केन्द्र रहें। उक्त कृषकों को आम महोत्सव में सहभागिता के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आर. के. यादव ने प्रोत्साहित करते हुए मार्गदर्शन प्रदान किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements