State News (राज्य कृषि समाचार)

गेहूं खरीदी क्रन्द्रों पर पर्याप्त व्यवस्था करें : मुख्यमंत्री

Share

राज्य में खरीदी प्रारंभ

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में गेहूँ खरीदी के लिये बनाये गये केन्द्रों पर बेहतर व्यवस्था रहे। खरीदी केन्द्रों पर आने वाले किसान को कोई परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखें। ओलावृष्टि के कारण जिस गेहूँ की थोड़ी चमक चली गई है तो भी उसे खरीदा जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान गेहूँ उपार्जन की समीक्षा कर रहे थे। प्रदेश के चार संभाग इन्दौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम् में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी गत 25 मार्च से शुरू हो गई है तथा शेष संभागों में आगामी 6 अप्रैल से शुरू होगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गेहूँ उपार्जन के लिये बनाये गये खरीदी केन्द्रों पर छन्ने की तथा आर्द्रता मीटर की व्यवस्था रखें। यदि गेहूँ का समर्थन मूल्य 1450 रुपये प्रति क्विंटल से कम आकलन किया जाता है तो उसका नमूना लेकर मंडी सचिव प्रमाणित करें।
जहां बड़े-बड़े तौल काटे लगे हंै वहां दोबारा तुलाई नहीं हो। गेहूँ के उपार्जन से संबंधित किसी भी शिकायत के लिये एक टेलीफोन नम्बर निर्धारित किया जाये, जिस पर कोई भी किसान शिकायत कर सके।
गेहूँ के उपार्जन के लिये प्रदेश में 18 लाख 74 हजार किसानों का पंजीयन किया गया है जो पिछले वर्ष से डेढ़ लाख अधिक है। गेहूँ के उपार्जन के लिये 2974 केन्द्र बनाये गये हैं। खरीदी के पहले दिन 2 हजार 73 किसानों से 10 हजार 614 मीट्रिक टन गेहूँ खरीदा गया। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर. के स्वाई, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजोरा, प्रमुख सचिव राजस्व श्री अरुण तिवारी, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी सहित नागरिक आपूर्ति निगम और मार्कफेड के अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements