राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

रबी में तिलहनी फसलों के रकबे में भारी बढ़ोतरी

Share

28 दिसंबर 2021, नई दिल्ली । रबी में तिलहनी फसलों के रकबे में भारी बढ़ोतरी – कृषि मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक देश में 95.04 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में तिलहनी फसलों की बुवाई हुई है। यह पिछले साल की समान अवधि में बोई गई 79.46 लाख हेक्टेयर की तुलना में 15.58 लाख हेक्टेयर क्षेत्र अधिक है।

देश में रबी फसलों की बुवाई अपने अंतिम चरण में है। ज्यादातर इलाकों में बुवाई का काम पूरा हो चुका है। कृषि मंत्रालय के मुताबिक किसानों ने इस बार रबी सीजन में तिलहनी फसलों की जमकर बुवाई की है और पिछले साल के मुकाबले तिलहनी फसलों का क्षेत्र 15 लाख हेक्टेयर से अधिक बढ़ा है। कृषि मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश में 95.04 लाख हे. क्षेत्र में तिलहनी फसलों की बुवाई हुई है। यह पिछले साल की समान अवधि में बोई गई 79.46 लाख हे. की तुलना में 15.58 लाख हे. क्षेत्र अधिक है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक, पंजाब, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे राज्यों में तिलहन का रकबा बढ़ा है।

गेहूं का रकबा अधिक, घटा बुवाई क्षेत्र

गेहूं का रकबा सबसे अधिक है, पिछले साल के मुकाबले 4.21 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की कमी दर्ज हुई है। अब तक किसानों ने 305.47 लाख हेक्टेयर में गेहूं की बुवाई की है। पिछले साल समान अवधि में यह आंकड़ा 309.68 लाख हेक्टेयर था। मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम में अधिक क्षेत्र में बुवाई हुई है।

आम के प्रमुख रोग – नियंत्रण

गेहूं में उर्वरकों की मात्रा एवं उनका प्रयोग

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *