अटल भूजल योजना के क्रियान्वयन के मामले में हरियाणा देश में बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट

Share
  • संजीव कौशल ने की जल शक्ति अभियान और अटल भू- जल योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य अंतर विभागीय संचालन समिति (एसआईएससी) की बैठक की अध्यक्षत

25 मई 2022, चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि जल शक्ति अभियान और अटल भू. जल योजना के तहत निर्धारित लक्ष्यों को निश्चित समयावधि में पूरा करेंए ताकि इस वर्ष भी हरियाणा पिछले वर्ष की तरह टॉप परफॉमिंग स्टेट बनकर उभरे।श्री संजीव कौशल आज यहाँ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ जल शक्ति अभियान और अटल भू. जल योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य अंतर विभागीय संचालन समिति ;एसआईएससीद्ध की बैठक कर रहे थे।

बैठक में अटल भू.जल योजना के तहत इस वर्ष की कार्य योजना को मंजूरी प्रदान की गई।मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत इस वर्ष हरियाणा को पिछले वर्ष के मुकाबले 10 प्रतिशत अधिक लक्ष्य आवंटित किए गए हैंए इसलिए जिलों में सभी संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी जमीनी स्तर पर आपसी तालमेल के साथ अल्पावधि के लक्ष्यों को पूरा करने पर जोर दें।

अटल भू.जल योजना

बैठक में बताया गया कि अटल भू.जल योजना के क्रियान्वयन के मामले में हरियाणा देश में बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में भूजल संसाधनों का हाइड्रोजियोलॉजिकल डेटा नेटवर्क बनाना तथा राज्य में भूजल की कमी को 50 प्रतिशत तक कम करने के साथ ही भूजल संसाधनों के प्रबंधन के लिए सामुदायिक संस्थाओं का निर्माण करने का लक्ष्य है।बैठक में बताया गया कि इस योजना के तहत हरियाणा के कुल 14 जिलों को कवर किया जा रहा है। इसमें कुल 1669 ग्राम पंचायतों के साथ 36 भूजल दबाव वाले ब्लॉक शामिल हैं। प्रारंभ में प्रत्येक गांव की जल सुरक्षा योजना तैयार की जाएगी और आगामी वर्षों में इसे लागू किया जाएगा। भू.जल का स्तर दर्ज करने की दिशा में पीजोमीटर लगाए जाएंगेए इसके लिए पीजोमीटर की खरीद कर ली गई है।

इसके अलावाए जल के पूर्ण सदुपयोग की योजनाएं भी तैयार की जाएंगी।इसके अलावाए हरियाणा जल संसाधन ;संरक्षणए विनियमन और प्रबंधनद्ध प्राधिकरण ;एचडब्ल्यूआरएद्ध ने जून 2020 तक भू.जल स्तर तालिका की गहराई की स्थिति के आधार पर राज्य को सात जोन में वर्गीकृत किया हैए जिससे भू.जल प्रबंधन और भू.जल स्तर में वृद्धि करने हेतु विभिन्न योजनाएं गाँव स्तर पर ही बनाई जा सकेंगी।बैठक में बताया गया कि सर्वप्रथम संस्थागत मजबूती और जल सुरक्षित राज्य की दिशा में जुड़े विभिन्न हितधारकों के क्षमता निर्माण पर जोर दिया जाएगाए ताकि सम्पूर्ण डाटा एक जगह उपलब्ध हो और उसके अनुरूप योजनाओं को अमल में लाया जा सके।जल शक्ति अभियानः कैच द रेन .2022 बैठक में बताया गया कि जल शक्ति अभियानः कैच द रेन 2022श् केंद्र सरकार  द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी जल संरक्षण अभियान है। पेयजल और स्वच्छता विभाग एवं जल शक्ति मंत्रालय द्वारा यह अभियान जुलाई 2019 में भारत में जल संरक्षण पर प्रमुख ध्यान देने के साथ शुरू किया गया था ताकि जल संकट से जूझ रहे जिलों में भू जल स्तर में सुधार और जल संसाधन प्रबंधन में तेजी लाई जा सके।

बैठक में बताया गया कि जल शक्ति मंत्रालय द्वारा मूल्यांकन किए जाने पर 2021 में हरियाणा शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक था। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने जल शक्ति अभियानः कैच द रेन 2021श् के दौरान हरियाणा द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की थी।

इस वर्ष भी केन्द्र सरकार ने जल शक्ति अभियानः कैच द रेनष्ष्.2022 को उसी जोश और उत्साह के साथ जारी रखने का निर्णय लिया है। इस अभियान का उद्देश्य पांच लक्ष्यों को रख कर किया गया हैए जिसमें जल संरक्षण और वर्षा जल संचयनए पारंपरिक और अन्य जल निकायों का नवीनीकरणए पानी का पुनः उपयोग और संरचनाओं का पुनर्भरणएवाटरशेड विकासएगहन वनरोपण करना है।बैठक में बताया गया कि अप्रैल माह तक हरियाणा मे वर्षा जल संचयन की 49ए771 संरचनाएंए पारंपरिक जल निकायों का नवीनीकरण की 9533 संरचनाएंए पुनः उपयोग और पुनर्भरण की 26312 संरचनाएंए वाटरशेड विकास के घटक के तहत 7800 संरचनाएंए सघन वनरोपण परियोजना में 1ए42ए92ए885 पेड़ लगाये गये हैं। बैठक में बताया गया कि हरियाणा एकमात्र राज्य है जिसने सभी जल निकायों को मैप और जियोटैग किया है।

बैठक में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री देवेंद्र सिंहए महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी अनुपमाए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंहए शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री अरूण गुप्ताए सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमारए महानिदेशक माध्यमिक शिक्षा और स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री जे गनेशन उपस्थित रहे।
 

महत्वपूर्ण खबर: 31 मई को पीएम किसान योजना की राशि किसानों के खाते में

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.