धानुका द्वारा खरपतवारनाशक ‘ टोरनाडो ’ की लाँचिंग

Share

सोयाबीन में चौड़ी पत्ती और घास कुल के खरपतवारों के लिए प्रभावी

20 जुलाई 2022, इंदौर । धानुका द्वारा खरपतवारनाशक ‘ टोरनाडो ’ की लाँचिंग – खरपतवारनाशक, कीटनाशक, फफूँदनाशक आदि उत्पादों के निर्माण और विपणन की भारतीय किसानों के मध्य ख्याति प्राप्त और विश्वसनीय कंपनी धानुका एग्रीटेक लि. ने सोयाबीन फसल के लिए एक नया खरपतवार नाशक ‘टोरनाडो’ लांच किया है।

‘टोरनाडो’ सोयाबीन फसल में अंकुरण के बाद उगने वाले चौड़ी पत्तियों और घास कुल के विभिन्न खरपतवारों का प्रभावकारी ढंग से नियंत्रण करता है। यह एक बहुआयामी सिस्टेमिक खरपतवार नाशक है जो खरपतवारों की जड़ों और पत्तियों द्वारा छिडक़ाव के बाद तेजी से अवशोषित कर लिया जाता है।

‘टोरनाडो’ छिडक़ाव के महज 1 से 2 घंटे की अवधि में ही खरपतवारों की जड़ों और पत्तियों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। यह चयनित खरपतवारों पर दो तरह की अनूठी क्रिया से काम करता है और खरपतवारों में प्रोटीन क्रिया को बाधित कर देता है। चूँकि यह खरपतवारों द्वारा छिडक़ाव के 2 घंटे के भीतर ही अवशोषित कर लिया जाता है इसलिये वर्षा होने पर भी बहता नहीं है, और वर्षा होने पर भी यह काम करता रहता है। यह पानी के साथ अनुशंसित मात्रा में प्रयोग करने पर फसल को नुकसान नहीं पहुंचाता है।
अपनी दोहरी क्रिया से ‘टोरनाडो’ सोयाबीन फसल को सुरक्षित रखते हुए, फसल के बीच में उगने वाले खरपतवारों का तेजी से नियंत्रण करता है। खरपतवारनाशक ‘टोरनाडो’ की मध्यप्रदेश के उज्जैन, रतलाम, नीमच, छतरपुर, खण्डवा, शाजापुर और इंदौर में लांचिग की जा चुकी है।

लांचिंग अवसर पर धानुका एग्रीटेक लि. के उप महाप्रबंधक श्री अखिल शर्मा, श्री जितेन्द्र कुमार सिंह, बिक्री व विपणन अधिकारी श्री मयूर अमेटा और ब्रांडिंग मैनेजर श्री पुष्यवर्धन सिंह स्थानीय टीम के अधिकारियों के साथ उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर: गौठान बनने से राज्य में डेढ़ लाख हेक्टेयर शासकीय भूमि हुई सुरक्षित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.