कम्पनी समाचार (Industry News)

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने इस खरीफ सीजन में फसल बीमा सप्ताह जागरूकता अभियान की घोषणा की

Share

06 जुलाई 2024, मुंबई: एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने इस खरीफ सीजन में फसल बीमा सप्ताह जागरूकता अभियान की घोषणा की – भारत की प्रमुख जनरल इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने आगामी खरीफ सीजन के लिए ‘फसल बीमा सप्ताह’ जागरूकता अभियान शुरू किया है। कंपनी इस अभियान के तहत जमीनी स्तर की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होगी, ताकि फसल बीमा के लाभों को बढ़ावा दिया जा सके और जागरूकता बढ़ाई जा सके।

इस अभियान के तहत, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, असम और तमिलनाडु के सात राज्यों के 48 जिलों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है।

फसल बीमा जागरूकता सप्ताह के दौरान, एसबीआई जनरल फसल बीमा स्कूल, रैलियां, नुक्कड़ नाटक, किसान मेले, स्कूलों और कॉलेजों में शैक्षिक कार्यशालाएं और महिला किसानों के लिए विशेष सत्र जैसी विभिन्न जमीनी गतिविधियों का आयोजन करेगा। इन गतिविधियों का उद्देश्य फसल बीमा के लाभों और महत्व को समझाना और योजना के तहत उपलब्ध जोखिम सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पीएमएफबीवाई योजना में भाग ले रही है और इस योजना को विभिन्न राज्यों में लागू करने का व्यापक अनुभव रखती है। कंपनी ने अब तक 2.80 करोड़ से अधिक किसानों को कवर किया है और उनकी फसलों को सुरक्षित रखने में आवश्यक सहायता प्रदान की है।

खरीफ सीजन के लिए, एसबीआई 47 फसलों को कवर करेगी, जिनमें प्रमुख फसलें धान, मक्का, सोयाबीन, अरहर आदि शामिल हैं।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्री नवीन चंद्र झा ने कहा, “पीएमएफबीवाई किसानों के लिए सबसे सफल पहलों में से एक है, और हम एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में व्यापक फसल बीमा के माध्यम से अपने किसानों के जोखिम को कम करने में गर्व महसूस करते हैं, जिससे उनकी विकास यात्रा को समर्थन मिलता है। विशेष रूप से हाल के वर्षों में जलवायु परिवर्तन कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर रहा है, जिससे फसल की पैदावार और विफलताएं हो रही हैं। पीएमएफबीवाई इन चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करता है और किसानों की फसलों की सुरक्षा करता है। फसल बीमा सप्ताह के दौरान, हम सभी किसानों को पीएमएफबीवाई योजना में नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि वे प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण संभावित वित्तीय नुकसान से अपनी फसलों की सुरक्षा कर सकें।”

फसल बीमा सप्ताह एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों और आजीविका की सुरक्षा के लिए ज्ञान और संसाधनों से सशक्त बनाना है। इन गतिविधियों में भाग लेकर, किसान योजना की सुरक्षा और लाभों की व्यापक समझ प्राप्त कर सकते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements