नर्चर.फार्म द्वारा  किसानों के लिए मौसम आधारित सुरक्षा ‘कवच’ की शुरुआत

Share

1 अप्रैल 2022,  नर्चर.फार्म द्वारा  किसानों के लिए मौसम आधारित सुरक्षा ‘कवच’ की शुरुआत एग्रीटेक स्टार्टअप नर्चर.फार्म और डिजीसेफ इंश्योरेंस ब्रोकर्स ने किसानों के लिए मौसम आधारित नकद गारंटी कार्यक्रम ‘कवच’ शुरू करने के लिए साझेदारी की है। नर्चर.फार्म स्टार्टअप की सेवाओं का उपयोग करने वाले किसान कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं।

पायलट के तौर पर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसान इस कवरेज को मामूली शुल्क पर खरीद सकते हैं। कवच किसानों को बेमौसम बारिश के खिलाफ 500 रुपये प्रति एकड़ तक का कैशबैक प्रदान करता है। स्थानीय मौसम के आंकड़ों के अनुसार अत्यधिक अनुकूलित, यदि वर्षा पूर्व निर्धारित सीमा का उल्लंघन करती है, तो कवच भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जायेगा। किसानों को दावों के लिए सूचित करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, आईएमडी मौसम डेटा के आधार पर भुगतान स्वचालित रूप से चालू हो जाएगा।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, ध्रुव साहनी, बिजनेस हेड और सीओओ, नर्चर.फार्म ने कहा, “कवच की पेशकश किसानों के सशक्तिकरण को बढ़ाने की दिशा में एक वृद्धिशील कदम है। इस सेवा के माध्यम से, हम किसानों को वित्तीय सुरक्षा उपकरणों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके उनके व्यवहार में बदलाव ला रहे हैं। चूंकि हर मौसम में, हर क्षेत्र में मौसम संबंधी आपदाओं का सामना करना पड़ता है, हम अपने किसानों को ऐसी मौसम संबंधी प्रतिकूलताओं के खिलाफ कवर करना चाहते हैं। कवच के माध्यम से, हमने कैश आउट के मापदंडों को परिभाषित किया है ताकि स्थानीय मौसम के आधार पर किसानों को लाभ होगा। स्वचालित भुगतान, जो वर्षा क्षति होने के एक सप्ताह के भीतर समय पर होता है, एक गेमचेंजर होगा। हम इस वर्ष इसे 3,00,000 किसानों तक विस्तारित करना चाहते हैं।”

इसकी शुरुआत के तीन हफ्तों के भीतर, 280 जिलों को कवर करते हुए, नौ राज्यों के 30,000 किसानों से अधिक ने कवच का लाभ उठाया है।

महत्वपूर्ण खबर: स्वाल का अभिनव उत्पाद त्रिशुक – 3 स्तरीय सुरक्षा वाला गन्ना खरपतवार नाशक

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.