कम्पनी समाचार (Industry News)

नर्चर.फार्म ने किसान बीमा के लिए एचडीएफसी एर्गो के साथ साझेदारी की

Share

07 अक्टूबर 2022, मुंबई: नर्चर.फार्म ने किसान बीमा के लिए एचडीएफसी एर्गो के साथ साझेदारी की – नर्चर.फार्म (Nurture.farm) ने अपने प्लेटफॉर्म पर 23 लाख  किसानों के लिए बीमा समाधान देने  और उसका दायरा बढ़ाते हुए  भारत में एचडीएफसी एर्गो (HDFC ERGO) जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ भागीदारी की है।

कृषि चक्र के प्रत्येक चरण में किसानों को विभिन्न प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ता है। जोखिम मौसम की विसंगतियों से लेकर उनकी फसल उत्पादन, व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कमोडिटी बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, जिससे किसानों को भारी राजस्व हानि होती है। अधिकांश किसान महंगे प्रीमियम और कागजी कार्रवाई से जुड़ी समस्याओं  के कारण बीमा का विकल्प नहीं चुनते हैं।

इस मुद्दे की व्यापक प्रकृति के कारण, नर्चर.फार्म का लक्ष्य 2022-23 में लगभग 2 मिलियन किसानों को अपने बीमा समाधान प्रदान करना है।

न्यूट्रिशन.फार्म के सीटीओ श्री प्रणव तिवारी ने कहा, “भारत में कम बीमा पैठ हमारे किसानों के लिए बहुत दुख का कारण है, जिन्हें कीट, मौसम, कीमत में उतार-चढ़ाव, आदि जोखिमों का सामना करना पड़ता है। एचडीएफसी एर्गो के साथ हमारी साझेदारी का उद्देश्य कृषि जीवन चक्र के दौरान असामयिक और प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण होने वाले नुकसान से जुड़े किसानों के संकट को कम करना है।”

साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए हितेन कोठारी, नियुक्त एक्चुअरी, एचडीएफसी एर्गो ने कहा, “एचडीएफसी एर्गो ग्रामीण समुदाय के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने और टिकाऊ खेती को प्रोत्साहित करने के लिए अभिनव बीमा समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम नर्चर.फार्म के विजन में दृढ़ विश्वास रखते हैं और एक लंबे और उत्पादक सहयोग की आशा करते हैं।”

महत्वपूर्ण खबर: सोयाबीन मंडी रेट (06 अक्टूबर 2022 के अनुसार); खातेगांव मंडी में रहा 5760 अधिकतम रेट

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *