राज्य कृषि समाचार (State News)

नर्चर.फार्म ने किसानों को बाजार जोखिम से बचाने के लिए ‘कवच भाव गारंटी शुरू किया

Share
देश भर में 1 लाख से अधिक भिंडी किसानों को शामिल किया जाएगा।

25 नवम्बर 2022, बेंगलुरु: नर्चर.फार्म ने किसानों को बाजार जोखिम से बचाने के लिए ‘कवच भाव गारंटी शुरू किया – नर्चर.फार्म ने बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव के खिलाफ किसानों को जोखिम से बचाने के लिए एक नया उत्पाद पेश किया। उत्पाद को नर्चर.फार्म के बीमा कार्यक्रम ‘कवच के तहत लॉन्च किया गया है और इसे ‘भाव गारंटी का नाम दिया गया है।

कवच भाव गारंटी उत्पाद का उद्देश्य किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने और मूल्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति में वित्तीय नुकसान को कम करने में मदद करना है।
भाव गारंटी उत्पाद की पेशकश के लाभों में किसान के बैंक खाते में मुआवजे की राशि का सीधा हस्तांतरण शामिल है।

एडवांटा सीड्स के साथ साझेदारी

इस विशेष कार्यक्रम के लिए नर्चर.फार्म ने एडवांटा सीड्स के साथ साझेदारी की है। जो किसान अडवांटा की राधिका, जानी या रत्ना ब्रांड की भिंडी के बीज खरीदेंगे, वे पात्र होंगे।

तीन राज्यों में

योजना के प्रारंभिक संचालन के लिए पात्र राज्य महाराष्ट्र, उड़ीसा, गुजरात और तमिलनाडु हैं। इन राज्यों के किसान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के इस कवर लाभ का लाभ उठाने के लिए नर्चर.फार्म ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और भिंडी के बीज पैक पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, भारत में 25 प्रतिशत से कम किसान कमोडिटी फसलों के लिए एमएसपी का लाभ प्राप्त करने में सक्षम हैं, और इनमें से 50 प्रतिशत से अधिक किसान भारत में 7,200+ कृषि बाजार यार्ड (या मंडियों) में एमएसपी से नीचे बेच रहे हैं। .

नर्चर.फार्म के सीओओ और बिजनेस हेड श्री ध्रुव साहनी ने कहा, ‘कवच भाव गारंटी को किसान की आय की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया गया है और कृषि को टिकाऊ और व्यवहार्य बनाने के हमारे मिशन के साथ संरेखित किया गया है।

श्री प्रशांत बेलगामवार, रीजनल हेड – एशिया एंड अफ्रीका एंड इंटरनेशनल वेजीटेबल्स, एडवांटा सीड्स ने कहा, ‘एडवांटा बीज क्षेत्र में ‘किसान पहले दृष्टिकोण के साथ काम कर रहा है। आज, किसानों की प्रमुख चिंताओं में से एक, विशेष रूप से सब्जियों की फसलों में, अंतिम उपज की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण उनके आरओआई की अनिश्चितता है। हम इस योजना के लॉन्च के साथ इस चिंता का समाधान करेंगे। हम देश भर में 100,000 से अधिक भिंडी उत्पादकों को शामिल करने के लिए तत्पर हैं।

महत्वपूर्ण खबर: सरसों मंडी रेट (24 नवम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *