फसल को ताकतवर बनाए धानुका का मायकोर : श्री राजपूत

Share

19 नवंबर 2021, फसल को ताकतवर बनाए धानुका का मायकोर : श्री राजपूत धानुका का जैव उर्वरक मायकोर फसल को ताकतवर बनाता है एवं जमीन की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह कहना है ग्राम ढाबला हुसैनपुर, तहसील व जिला शाजापुर निवासी किसान भाई श्री कैलाश सिंह राजपूत का।

श्री राजपूत ने बताया कि वे लम्बे समय से अपने खेत में धानुका के उत्पादों का उपयोग करते आ रहे हैं। इसी कड़ी में विगत तीन वर्षों से वे रबी सीजन में गेहूँ और कंद वाली फसलों जैसे प्याज तथा लहसुन में धानुका के मायकोर उत्पाद का उपयोग करते आ रहे हैं। धानुका मायकोर से पौधों में जड़ों का अधिक विकास हुआ। अधिक संख्या में जड़ें विकसित हुईं। जड़ें मिट्टी में अंदर तक गहरी गईं। श्री राजपूत ने बताया कि जड़ें ही मिट्टी से पोषक तत्व खींचकर पौधों में पहुँचाकर उसे ताकतवर और स्वस्थ बनाती है इसलिये मायकोर से पौधों को दिये गये पोषक तत्वों का अधिकतम उपयोग हुआ। पौधों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलने से फसल की अच्छी बढ़ोतरी हुई जिससे अधिक उत्पादन प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि मायकोर से जमीन मुलायम तो रहती ही है साथ ही जमीन की गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

श्री कैलाश सिंह राजपूत ने बताया कि वे अपने अनुभव के आधार पर अन्य किसान भाईयों को भी धानुका मायकोर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि एक बार मायकोर को खेत में डालकर इससे लाभ लें। मायकोर के बारे में जानकारी के लिए किसान भाई उनके मो. : 90099-06479 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.