फसल की खेती (Crop Cultivation)

तरिकेरे ड्रिप फर्टिगेशन ने किसानों के फसलोत्पादन और आर्थिक समृद्धि को बढ़ाया

Share

2 अप्रैल 2023, नई दिल्ली । तरिकेरे ड्रिप फर्टिगेशन ने किसानों के फसलोत्पादन और आर्थिक समृद्धि को बढ़ाया – तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरिगेशन फेज टू में किसानों द्वारा ड्रिप फर्टिगेशन का उपयोग कर फसलोत्पादन और आर्थिक समृद्धि को बढ़ाया। इस तकनीक द्वारा जल उत्पादकता में तकरीबन 90 प्रतिशत और उर्वरक उपयोग दक्षता में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह भी देखा गया है कि किसानों द्वारा पारंपरिक सिंचाई का अभ्यास फरो या बाढ़ और प्रसारण द्वारा निषेचन की तुलना में फसल के वाष्पीकरण में 9-10 प्रतिशत की कमी आई है। यह तकनीक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए फसल के लिए इष्टतम नमी वितरण में भी मदद करती है।

उल्लेखनीय है कि ड्रिप फर्टिगेशन के माध्यम से पौधों के आधार  (बेस)  पर पानी और उर्वरक को विनियमित तरीके से ड्रिप करने के लिए प्लास्टिक टयूबिंग का उपयोग किया जाता है, जिसके फलस्वरूप लगभग 50 से 60 प्रतिशत की उच्च उपज प्राप्त करने मे यह तकनीक काफी मददगार साबित हुई है। अब तक, कंपनी ने तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरीगेशन फेज ढ्ढढ्ढ के 5500 हेक्टेयर में ड्रिप सिस्टम इंस्टॉल किया है। पानी की कम मात्रा और उर्वरक इनपुट के विवेकपूर्ण उपयोग के साथ यह आधुनिक कृषि तकनीक ने लगभग 49 प्रतिशत किसानों को फसल की उपज में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने में मदद की है, जो 5100 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हैं।

ड्रिप फर्टिगेशन पर टिप्पणी करते हुए नेटाफिम इंडिया के श्री उमेश, वरिष्ठ कृषि विशेषज्ञ ने कहा,  पानी की कमी को दूर करने तथा अधिक उत्पादकता के लिए सिंचाई और उर्वरक प्रबंधन में सुधार करना एक अहम मुद्दा है। ड्रिप फर्टिगेशन, फसल की मांग के साथ पानी और उर्वरक आपूर्ति को सिंक्रनाइज कर सकता है, इस प्रकार, उत्पादकता को स्थायी रूप से बढ़ाने की क्षमता प्रदान करता है। तकनीक जड़ क्षेत्र के पास फसलों की पोषक मांग को पूरा करता है और किसानों को उर्वरकों के साथ-साथ फसल उत्पादन लागत पर 15-25 प्रतिशत बचाने में मदद करता है।  यहाँ यह उल्लेख प्रासंगिक है कि तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरिगेशन परियोजना, एक बार पूरी हो जाने के बाद, 13594 हेक्टेयर भूमि, 42 गाँवों और लगभग 26,000 किसानों को कवर करेगी।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूं की फसल को चूहों से बचाने के उपाय बतायें

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *