राज्य कृषि समाचार (State News)

वीरांगना माँ पूरी बाई की जयंती पर एच्छिक अवकाश दिया जाएगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

Share
कीर समाज के कल्याण बोर्ड का गठन होगा

02 अगस्त 2023, भोपाल: वीरांगना माँ पूरी बाई की जयंती पर एच्छिक अवकाश दिया जाएगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में उचित स्थान चयन कर वीरांगना माँ पूरी बाई की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 11 दिसम्बर को माँ पूरी बाई जयंती को धूमधाम से मनाया जाएगा, इस दिन एच्छिक अवकाश घोषित किया जाएगा। माँ पूरी बाई के नाम पर कीर समाज का कल्याण बोर्ड भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर आयोजित कीर समाज के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में कीर समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री कोमल सिंह, संरक्षक श्री केजी कीर और कार्यवाहक अध्यक्ष श्री भागीरथ प्रसाद सहित अन्य पदाधिकारी और प्रदेश भर से बड़ी संख्या में आए समाज जन उपस्थित थे।

कीर समाज से मेरा संबंध बचपन से रहा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कीर समाज से मेरा संबंध बचपन से ही रहा है। कीर समाज के लोगों के बीच में खेला कूदा और बड़ा हुआ हूँ। कीर समाज के साथ कदम से कदम मिला कर चलूंगा। कीर समाज के कल्याण, उत्थान और बच्चों की पढ़ाई- लिखाई में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा।

जाति के सामने वास्तविक व्यवसाय लिखने की कार्यवाही होगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कीर समाज के व्यवसाय परिवर्तन का मामला विचाराधीन है। यह वास्तविकता है कि आपका जो व्यवसाय वर्तमान में जो लिखा है वह नहीं है। कीर समाज कृषि, कृषि-मजदूरी, तेंदूपत्ता संग्रहण, महुआ बीनना आदि कार्य करता है। जाति के सामने आपका वास्तविक व्यवसाय लिखे जाने की कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पुन: सर्वे करके अनुशंसा के साथ अनुसूचित जनजाति में शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजेंगे।

 मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ दिलाया जाएगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रतिभाशाली बच्चों की पढ़ाई में धन आड़े नहीं आने दिया जाएगा। मेडिकल/इंजीनियरिंग और उच्च शिक्षा की फीस मामा भरवाएगा। हम यह प्रयास भी करेंगे के बच्चे पारम्परिक व्यवसाय के अलावा उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में आगे आएं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के अंतर्गत इच्छुक युवाओं को एक लाख से लेकर 50 लाख तक लोन दिया जाएगा। इसकी गारंटी सरकार लेगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मेरे दिल की तड़प थी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कीर समाज ने बहन -बेटियों का कभी अनादर नहीं किया। पर्याप्त सम्मान और स्थान दिया है। बेटियां मेरे लिए देवियों के समान हैं। बेटियों और बहनों के बिना कभी समाज आगे नहीं बढ़ सकता। मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना सहित कई योजनाएं बनाई हैं। अभी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है, जो मेरे दिल की तड़प थी। मैं बहनों को मजबूर नहीं मजबूत देखना चाहता हूँ। इस योजना में अभी एक हजार रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं, जो धीरे-धीरे बढ़कर तीन हजार रूपए हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन का शुभारंभ कन्या-पूजन और दीप प्रज्जवलन से किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कीर समाज के लोगों का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। समाज के प्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्पमाला और पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements