लघु एवं सीमांत महिला कृषकों को निःशुल्क मिलेंगे मोठ बीज के मिनीकिट्स

Share

विभाग देगा निःशुल्क प्रशिक्षण 

6 जून 2022, जयपुर । लघु एवं सीमांत महिला कृषकों को निःशुल्क मिलेंगे मोठ बीज के मिनीकिट्स कृषि विभाग के आयुक्त श्री कानाराम ने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य की लघु एवं सीमांत महिला कृषकों को मोठ फसल के प्रमाणित बीज मिनीकिट्स अविलंब उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने निर्देश दिए कि मोठ मिनीकिट्स वितरण में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिला कृषकों को प्राथमिकता दी जाए।

कृषि आयुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहली बार कृषि के लिए अलग से प्रस्तुत बजट में ”मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना” के अंतर्गत राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन के तहत इन मिनीकिट्स का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। जिन महिलाओं के पास सिंचाई के साधन उपलब्ध है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

महिला कृषकों को मिलेगा प्रशिक्षण

कृषि आयुक्त ने बताया कि इन मिनीकिट्स से बीज उत्पादन हेतु लाभान्वित महिला काश्तकारों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने इसके लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लाभान्वित महिला कृषकों द्वारा प्रशिक्षण लेने के बाद ही मिनीकिट्स बीज से उन्नत मोठ के बीजों का उत्पादन किया जाए।

महत्वपूर्ण खबर: ड्रोन तकनीक किसानों को सशक्त बनाएगी : श्री मोदी

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.