गरीबों की सेवा से मिलती है ताकत : श्री मोदी

Share

विकास गरीब तक नहीं पहुँचे तो वह बेमानी: श्री चौहान

9 अगस्त 2021, भोपाल । गरीबों की सेवा से मिलती है ताकत : श्री मोदी – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आयोजित अनाज वितरण कार्यक्रम के लिए बधाई देते हुए कहा कि लगभग 5 करोड़ हितग्राहियों को मध्यप्रदेश में योजना में एक साथ अनाज उपलब्ध कराने का बड़ा अभियान चल रहा है। इस कार्यक्रम ने मुझे गरीबों के बीच बैठकर बात करने का मौका दिया है। इससे गरीबों के लिए कुछ न कुछ करते रहने की मुझे ताकत मिलती है। यह दुखद है कि प्रदेश के कई जिलों में अति वर्षा और बाढ़ से लोगों का जीवन और आजीविका प्रभावित हुई है। केन्द्र सरकार प्रदेश की जनता के साथ है। केन्द्र सरकार की ओर से भी सभी आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में आयोजित नि:शुल्क राशन वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

25 हजार 435 उचित मूल्य की दुकानों पर हुआ कार्यक्रम

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की। खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह तथा सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया भी मिंटो हॉल में इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। उत्तराखंड के पूर्व मंत्री श्री सुदेश जोशी तथा मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह भी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत मिलने वाले नियमित राशन के साथ 5 किलो गेहूं और चावल हितग्राहियों को मुफ्त उपलब्ध कराया जा रहा है। यह खाद्यान्न राशन थैले में प्रदान किया जा रहा है। प्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवार इस खाद्यान्न वितरण से लाभान्वित हो रहे हैं। कार्यक्रम प्रदेश की सभी 25 हजार 435 उचित मूल्य की दुकानों पर आयोजित किया गया।

प्रधानमंत्री का स्वागत

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश का दसों दिशाओं में विकास हुआ है। उनका वैभवशाली, गौरवशाली, समृद्ध और सम्पन्न भारत बनाने का संकल्प है। विकास का प्रकाश जब तक गरीब तक नहीं पहुँचे, उसकी जिन्दगी में जब तक बदलाव नहीं आए, तब तक विकास बेमानी है। यह सुनिश्चित किया कि एक दिन की मजदूरी में पूरे महीने का राशन आए और शेष दिन की मजदूरी गरीब को अपने जीवन स्तर में सुधार के लिये उपलब्ध हो। प्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवारों के 4 करोड़ 90 लाख लोगों को नाम मात्र की दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। यह प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा 7 हजार 441 करोड़ रूपए का अनुदान देने के परिणामस्वरूप संभव हो पाया है।

अन्य राज्यों के मंत्री भी शामिल

सात राज्यों के मंत्री और विधायक भी कार्यक्रम में अलग-अलग जिलों से सम्मिलित हुए। उत्तराखंड के खाद्य मंत्री श्री सुबोध उनियाल भोपाल से, असम के मंत्री श्री रंजीत कुमार दास होशंगाबाद से, त्रिपुरा के मंत्री श्री प्राणजीत सिंघा रॉय सीहोर से, हिमाचल प्रदेश के मंत्री श्री राजेंद्र गर्ग रायसेन से और गोवा के मंत्री श्री गोविंद गौड़े इंदौर से कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के विधायक श्री जिगुन नाम चुन रायसेन से और हरियाणा के विधायक श्री सत्य प्रकाश जरावता ने देवास से कार्यक्रम में शिरकत की।

प्रदेशवासी वर्चुअली जुड़े

कार्यक्रम को खाद्य मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह तथा सहकारिता मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने भी संबोधित किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.