State News (राज्य कृषि समाचार)

एग्री फूड प्रोसेसिंग पर सेमिनार

Share

15 फरवरी 2021, इंदौर। एग्री फूड प्रोसेसिंग पर सेमिनार – पारम्परिक खेती के अलावा इन दिनों कृषि और इससे जुड़े प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष क्षेत्रों में कई नए कार्य हो रहे हैं, जिसमें सरकारी विभागों से भी जानकारी और वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है, लेकिन जानकारी के अभाव में इसका सही उपयोग नहीं हो पा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए जेआईटीओ बिजनेस नेटवर्क (जेबीएन) द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें देश-विदेश के 250 से भी अधिक लोगों ने भाग लिया और अमूल्य जानकारियां प्राप्त की।

प्रवक्ता सी.ए. श्री प्रवीण कुमार जैन के अनुसार इस सेक्टर से जुड़े लोगों खास तौर से निवेशकों और बिजनेस मेन को इस क्षेत्र में सरकार द्वारा घोषित योजनाओं, उनके आर्थिक लाभ बताकर एग्री और फूड प्रोसेसिंग बिजनेस से लोगों को जोड़ा गया। मुख्य प्रवक्ता के रूप में डॉ. जी. आर. चिंताला (नाबार्ड – चेयरमैन) ने एफपीओ विकास के लिए नाबार्ड और बजट आवंटन की भूमिका पर किसानों के समूह को संस्थागत क्रेडिट तक पहुंच कैसे मिल सकती है, की जानकारी दी।

श्री कमलेन्द्र श्रीवास्तव (डायरेक्टर- नेफेड ) ने कोल्ड चैन, वेयर हाउस, सुखाने की नवीन तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी दी। श्री अमित अग्रवाल – (डायरेक्टर -स्टार एग्री लि.) ने बताया कि करीब 600 स्टार्टअप इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। जेबीएन के चेयरमैन श्री संजय जैन ने भी सक्रिय भागीदारी निभाई। संचालन जेबीएन के चीफ सेक्रेटरी सीए श्री ऋषभ सावनसुखा ने किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *