State News (राज्य कृषि समाचार)

बीटी कपास बीजों का विक्रय आदेश जारी: मध्य प्रदेश

Share

बीटी कपास बीजों का विक्रय आदेश जारी*

भोपाल (कृषक जगत): कृषि संचालनालय मध्य प्रदेश, द्वारा 23 अप्रैल को म.प्र. में पुराने बीटी कपास के बीजों के हाईब्रीड्स का भंडारण कर कपास उत्पादक जिलों में कृषकों को बिक्री के लिए अनुमोदन आदेश जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य के जिले खरगोन,धार, छिंदवाड़ा, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खण्डवा, बुरहानपुर, मन्दसौर, रतलाम, देवास, बैतूल, आदि कपास उत्पादक जिलों में शामिल है। इस सम्बंध में उप संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, इंदौर ने 18 अप्रैल को कृषि संचालनालय को भेजे पत्र में राज्य में मुख्य रूप से प्रचलित पुराने बीटी संकर कपास के बीजों के हाइब्रीड्स, जो कि जी.ई.ए. सी. की गाईड लाइन के अनुसार म.प्र.राज्य बीज उप समिति द्वारा पूर्व के वर्षों से म.प्र.के लिए अनुशंसित है, के अनुमोदन का अनुरोध किया गया था।

इस एकल नस्ती को संचालनालय द्वारा शासन स्तर पर भेजा गया था, जहां से खरीफ वर्ष 2020 में राज्य के कपास उत्पादक जिलों में विक्रय हेतु अनुमोदित कर दिया गया है। इस संबंध में कपास हाइब्रीड्स के उत्पादन के प्रत्येक चरण पर जिला स्तरीय समिति के माध्यम से मूल्यांकन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, ताकि आगामी वर्ष के लिए तथ्यात्मक योग्यता प्रतिवेदन संचालनालय भेजा जा सके।

इसके अलावा 24 मार्च को भारत के राजपत्र में प्रकाशित सूचना के अनुसार वर्ष 2020-21 में बीटी संकर कपास बीजों की अधिकतम दरें तय की गई हैं, जिसके अनुसार बीजी-1 के लिए 635 रु.प्रति पैकेट तथा बीजी-2 के लिए 730 रु.प्रति पैकेट निर्धारित की गई है। इन पैकेट में बीटी कपास बीज की मात्रा 450 ग्राम एवं रिफुजिया 120 ग्राम रहेगी। इस संदर्भ में बीटी कपास बीज की 33 कम्पनियों की सूची जारी की है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *