State News (राज्य कृषि समाचार)

ग्रीष्मकालीन मूंग-उड़द के खरीदी लक्ष्य बढ़ाने का अनुरोध

Share

मुख्यमंत्री की केन्द्रीय कृषि मंत्री से मुलाकात

30 जुलाई 2021, भोपाल । ग्रीष्मकालीन मूंग-उड़द के खरीदी लक्ष्य बढ़ाने का अनुरोध – मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह  चौहान  ने  नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से मुलाकात कर ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के उपार्जन के संबंध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि राज्य में पंजीकृत किसानों द्वारा मूंग की फसल को अधिकाधिक केन्द्र द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाय, जिससे किसानों को उनकी पैदावार का सही मूल्य मिल सके। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए 5 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त का लक्ष्य एवं उड़द के लिए 0.61 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का लक्ष्य निर्धारित करने का आग्रह किया।

श्री  चौहान ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग का 34020 मीट्रिक टन का अधिकतम उपार्जन करने का लक्ष्य और मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना में मूंग फसल का एक लाख मीट्रिक टन उपार्जन करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस प्रकार मूंग का कुल 1.34 लाख मीट्रिक टन उपार्जन लक्ष्य प्राप्त हुआ है। श्री  चौहान ने बताया कि वर्ष 2020-21 में प्रदेश का कुल दलहन उत्पादन 64.94 लाख मीट्रिक टन है, जबकि कुल उपार्जन का लक्ष्य 17.23 लाख मीट्रिक टन होता है। अतः 17.23 लाख मीट्रिक टन उपार्जन किया जाना शेष है।

मुख्यमंत्री श्री  चौहान  ने बताया कि प्रदेश में लगभग 3.2 लाख किसानों द्वारा 12 लाख मीट्रिक टन मूंग उपार्जन के लिए पंजीयन हुआ है। प्रदेश को अबतक 1.34 लाख मीट्रिक टन मूंग उपार्जन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो अत्यन्त कम है।केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर ने मुख्यमंत्री को हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *