बूंदी जिले के हिण्डोली-नैनवां में तेजी से ग्रामीण विकास कार्य

Share

29 जुलाई 2022, जयपुर: बूंदी जिले के हिण्डोली-नैनवां में तेजी से ग्रामीण विकास कार्य – सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा कि राजस्थान के सर्वांगीण विकास के साथ ही बूंदी जिले के हिण्डोली-नैनवां में तीव्र गति से ग्रामीण विकास कार्य हो रहे हैं। हर रोज राज्य सरकार से क्षेत्र की जनता को विकास कार्यों की सौगात मिल रही है। श्री चांदना गुरूवार को बूंदी जिले के हिण्डोली-नैनवां क्षेत्र के गोठडानैनवां में आयोजित कार्यक्रम में आमजन को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसी सप्ताह में 32 करोड़  बांधों, 10 करोड़ की सड़कों तथा 22 करोड़ की लागत से पुराने बांधों के जीर्णाेद्धार कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति देकर क्षेत्र की जनता को विकास का अहसास कराया है। विकास की यह यात्रा अनवरत जारी रहेगी और 30 जुलाई को राजस्थान के मुख्यमंत्री हिडोली के नये खेल स्टेडियम में 1500 करोड़ से होने वाले विकास कार्यों की आधारशिला रखेंगे।

उन्होंन कहा कि राज्य में पहली बार किसी ग्रामीण विधानसभा में 1500 करोड़ की लागत से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास होने जा रहा है। राजस्थान में हिण्डोली-नैनवां ऐसा क्षेत्र हैजहां एक दिन में 5 सरकारी कॉलेजों के शिलान्यास होंगे। पांच कॉलेज एक ही तहसील में होना अपने आप में बहुत बडी मिसाल है। उन्होंने कहा कि 150 करोड़ की सड़कों के कार्य हो चुके है और 175 करोड़ की सड़कों का कार्य और होने जा रहे है।

श्री चांदना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में छोटे-छोटे गांवों की सड़कों को आपस में जोड़ने का कार्य अब हाथ में लिया जाएगा। विकास के लिए सबसे आवश्यक शिक्षा और पानी है। शिक्षा और पानी ही जीवन की शुरूआत जरूरत होती है। इसके लिए इलाके में 150 करोड़ से अधिक की राशि के बांध और एनीकट बनाकर सिंचाई सुविधा को मजबूत किया है। 

उन्होंने कहा कि चम्बल पेयजल परियोजना से क्षेत्र में अब टैंकरों की जरूरत नहीं मिलेगी। गर्मी के मौसम में भूमिगत जलस्तर में कमी आने पर भी अब क्षेत्र में जनता को पेयजल की समस्या का सामना नहीं करना पडेगा। क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या का समाधान चम्बल पेयजल परियोजना से होने जा रहा है। 

महत्वपूर्ण खबर: सिंचाई उपकरण हेतु 27 जुलाई से 4 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.