State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान कृषि विभाग 87 हजार किसानों को बांटेगा 1 लाख से अधिक फसल बीमा पॉलिसी

Share

07 फरवरी 2024, जयपुर: राजस्थान कृषि विभाग 87 हजार किसानों को बांटेगा 1 लाख से अधिक फसल बीमा पॉलिसी – राजस्थान में फसल बीमा कराने वाले 87 हजार किसानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक किसान को इसी महीने फसल बीमा पॉलिसी उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक बीमित किसान फसल खराब होने पर आसानी से बीमा कम्पनी से क्लेम ले सकेंगे।

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक श्री शंकर लाल मीणा ने बताया कि इसके लिए जिले के कृषि विभाग द्वारा 2 फरवरी को गगवाना में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का शुभारम्भ भी किया जा चुका है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में चल रहा पॉलिसी वितरण कार्यक्रम

उन्होंने बताया कि पॉलिसी वितरण अभियान 5 फरवरी से प्रत्येक ग्राम पंचायत में व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है। कृषि विभाग के फील्ड अधिकारी एवं सम्बन्धित ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों की मौजुदगी में पॉलिसी वितरण किया जाएगा। विभाग की ओर से 86,993 किसानों को 1,38,078 बीमा पॉलीसी वितरित की जाएगी।

87 हजार किसानों ने कराया फसल बीमा

रबी सीजन में जिले में करीब 87 हजार किसानों ने फसल बीमा करवाया है। प्रत्येक बीमित किसान के पास पॉलिसी रहेगी तो उनके पास फसल बीमा से जुडी पुरी जानकारी होगी। यदि उसे फसल खराब होने पर बीमा कम्पनी के द्वारा क्लेम नहीं दिया गया है तो वह पॉलिसी के आधार पर क्लेम का दावा कर सकेंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements