State News (राज्य कृषि समाचार)

समस्त किसानों से निश्चित मात्रा में एमएसपी पर हो खरीद

Share

समस्त किसानों से निश्चित मात्रा में एमएसपी पर हो खरीद

केन्द्रीय कृषि मंत्री को सहकारिता मंत्री ने लिखा पत्र

समस्त किसानों से निश्चित मात्रा में एमएसपी पर हो खरीद – जयपुर। सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि समर्थन मूल्य पर होने वाली जिंस खरीद का लाभ समस्त किसानों को मिलना चाहिए। केन्द्र सरकार इस सम्बन्ध में नीति बनाये कि समर्थन मूल्य की खरीद में प्रत्येक किसान से एक निश्चित मात्रा में उपज की खरीद हो।

सहकारिता मंत्री ने बताया की भारत सरकार द्वारा खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि स्वागत योग्य कदम है और इसका फायदा किसानों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार किसानों की आय दोगुना करना चाहती है वहीं दूसरी तरफ किसानों का बहुत बडा तबका सरकार की योजना से वंचित है। ऐसे में समान नीति बनाकर सभी किसानों को लाभांवित किया जाये।

श्री आंजना ने बताया कि समर्थन मूल्य खरीद में किसी भी राज्य की उपज का 25 प्रतिशत ही खरीदा जाता है। केन्द्र सरकार द्वारा इस नियम से 10 से 20 प्रतिशत किसान ही अपनी उपज एमएसपी पर बेच पाते है। ऐसे में किसानों का बड़ा वर्ग बाजार में ओने-पोने दाम पर फसल बेचने को मजबूर होता है और उसकी आय में बढोतरी नहीं हो पाती है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए एमएसपी का लाभ सभी किसानों को मिले, इसके लिए केन्द्र सरकार को शीघ्र कदम उठाने चाहिये।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *