State News (राज्य कृषि समाचार)

संभाग स्तरीय तीन दिवसीय उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण संपन्न

Share

01 अक्टूबर 2022, इंदौर: संभाग स्तरीय तीन दिवसीय उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण संपन्न – इंदौर जिले में फल, सब्जी एवं अन्य उद्यानिकी फसलों की खेती करने वाले किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करने और उत्पादन को बेहतर दाम में बेचकर आर्थिक उन्नति के विभिन्न तौर तरीके सिखाये जा रहे हैं। इसी क्रम में तीन दिवसीय संभाग स्तरीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम क्षेत्रीय ग्रामीण विकास तथा पंचायत राज प्रशिक्षण केंद्र इंदौर में संपन्न हुआ |

संभाग स्तरीय तीन दिवसीय उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रशिक्षण संपन्न

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से किसानों को लहसुन, प्याज, मिर्च की उन्नत खेती, भण्डारण, विपणन प्रसंस्करण उद्योग एवं निर्यात की संभावनाओं की जानकारी दी गई। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा राज्य योजनान्तर्गत आयोजित किया गया। प्रशिक्षण के अंतिम दिवस पर मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी डॉ. रविन्द्र पस्तोर उपस्थित शामिल हुए । श्री पस्तोर ने किसानों को सलाह दी कि ग्रेडिंग कर ग्रेड अनुसार कृषि उपजों की बिक्री व फसल वार एक जैसी पैकेज ऑफ प्रैक्टिस अपनायें। फारमर्स प्रॉड्यूसर कम्पनी का गठन करें। दोनों तरफ़ सप्लाई चैन को छोटा कर उत्पादन लागत कम करें। उत्पादन की मात्रा तथा गुणवत्ता को बढ़ाकर मार्केट के ट्रेंड को समझना होगा। कृषि के जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है। डॉ पस्तोर ने कृषकों से सर्वप्रथम उनकी समस्याओं को जाना और क्रम अनुसार उनकी समस्याओं के समाधान के उपाय बताए। उन्होंने कृषको को फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी बनाने की सलाह भी दी। कृषकों को अवगत कराया कि कृषि को एक बिजनेस की तरह करें। आज कृषि सिर्फ जीविका उपार्जन का साधन मात्र नहीं हैं। उन्होंने कृषकों को एक जैसी फसल और एक ही प्रजाति, एक जैसी दवाई, खाद आदि उपयोग करने की सलाह दी, ताकि उनके खर्च में कमी आये। अपने उत्पादन की बड़ी मात्रा को स्वयं कृषक उत्पादक समूह के माध्यम से बेच कर आत्मनिर्भर हो सके।

इसके पूर्व स्वागत भाषण संयुक्त आयुक्त श्री प्रतीक सोनवलकर द्वारा दिया गया, जिसमें उन्होंने तीन दिवसीय प्रशिक्षण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। तदुपरांत संयुक्त संचालक उद्यान श्री डी..आर जाटव द्वारा योजना के महत्व के संबंध में जानकारी दी गई।अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमरेंद्र सिंह द्वारा भी कृषकों को आधुनिक खेती पर मार्गदर्शन दिया गया। इंदौर जिले के प्रगतिशील कृषक श्री मुकेश सोमानी द्वारा प्याज और लहसुन की ग्रेडिंग, भंडारण और मार्केटिंग के संबंध में कृषकों को अवगत कराया गया। अंत में सहायक संचालक उद्यान श्री के.के. गिरवाल द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

महत्वपूर्ण खबर: सोयाबीन की तीन नई किस्मों को मध्य प्रदेश में मंजूरी मिली

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *