एनसीडीईएक्स द्वारा बाजरा-चारा ग्रेड फ्यूचर्स आरंभ

Share

मुंबई। भारत के अग्रणी कृषि कॉमोडिटी एक्सचेंज, नेशनल कॉमोडिटी डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज लिमिटेड, (एनसीडीईएक्स) द्वारा उनके खाद्यान्न में एक और उत्पाद जोड़ते हुए, बाजरा-चारा ग्रेड फ्यूचर्स कांट्रेक्ट 20 दिसंबर सेे पुन: आरंभ किया गया है। सेबी से आवश्यक अनुमोदनों को प्राप्त करने के पश्चात्, एक्सचेंज द्वारा, जयपुर को आधार केंद्र तथा दौसा और अलवर को अतिरिक्त सुपुर्दगी केंद्र के रूप में रखते हुए बाजरा फ्यूचर्स आरंभ किया गया। भारत 45 प्रतिशत से अधिक हिस्से के साथ बाजरा का विश्व में सबसे बड़ा उत्पादक है औसतन 85 से 90 लाख टन बाजरा उत्पादन होता है तथा घरेलू ट्रेड में इसकी बहुत बड़ी संभावना है।
विभिन्न श्रेणियों में लंबी वैल्यू चेन के साथ बाजरा महत्वपूर्ण जिसमें से एक है। मुख्यत: इसका उपभोग भोजन के रूप में तथा कुक्कुट/पशु चारे के रूप में किया जाता है। बाजरा प्रमुखत: उत्तरी भारत में खरीफ फसल के रूप में और दक्षिणी भाग में ग्रीष्मकालीन फसल के रूप में लिया जाता है। बाजरा की उपज सितंबर माह से आरंभ होती है। लगभग 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ, भारत में, राजस्थान, बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। उत्तरप्रदेश 20 प्रतिशत, गुजरात 10 प्रतिशत, महाराष्ट्र 9 प्रतिशत तथा हरियाणा 7 प्रतिशत अन्य बाजरा उत्पादक राज्य है।
आरंभ में बाजरा की फ्यूचर्स कांट्रेक्ट, जनवरी 2020, मार्च 2020 तथा अप्रैल 2020 माहों में समाप्तियों के लिए, ट्रेड के लिए उपलब्ध होंगी। अगली संविदाएं, एक्सचेंज द्वारा, अनुमोदित संविदा आरंभ कैलेंडर के अनुसार आरंभ की जायेंगी।
श्री विजय कुमार, प्रबंध निदेशक एवं निदेशक एवं सीईओ, एनसीडीईएक्स ने कहा बाजरा संविदा, किसानों तथा अन्य वैल्यू चेन प्रतिभागियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किये गये नित नये उत्पादों को प्रस्तावित करने के हमारे प्रयासों का एक हिस्सा है।ÓÓ
श्री कपिल देव, ईवीपी, कारोबार, एनसीडीईएक्स ने कहा ”बाजरा फ्यूचर्स, एसीडीईएक्स पर चारा धान्य सेगमेंट में एक नया उत्पाद है। बाजरा फ्यूचर्स शुरू होने से केवल उन्हें, उचित भाव के साथ नियंत्रित तथा पारदर्शी बाजार उपलब्ध कराया जायेगा, बल्कि हेजिंग तथा भाव जोखिम प्रबंधन के लिए एक प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध करायेगा। हमें उम्मीद है कि, बाजरा फ्यूचर्स, वैल्यू चेन प्रतिभागियों के लिए प्रभावी हेजिंग माध्यम के रूप में काम करेगा।ÓÓ

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *