पंजाब मार्कफेड तैयार करेगा पौष्टिक खुराक

Share

21 जून 2021, चंडीगढ़ ।  पंजाब मार्कफेड तैयार करेगा पौष्टिक खुराक – पंजाब मार्कफेड राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए पौष्टिक खुराक बनाएगा I जो 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को घरों में ही उपलब्ध करवाई जायेगी। इस नयी खुराक में बेसन, मूँग दाल साबुत, सोयाबीन का आटा और दोगुना फोटीफायड नमक आदि को शामिल किया गया है।   

पंजाब की  महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने बताया कि विभाग की तरफ से यह खुराक मार्कफेड  द्वारा तैयार करवाई गई है, उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से सप्लीमैंटरी न्यूट्रीशनल प्रोग्राम के अधीन आंगनवाड़ी सैंटरों के द्वारा 0-6 साल के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को दी जाती खुराक के पोषण मानक को और ऊँचा उठाने के लिए नयी रैसीपी शुरू करने का फैसला लिया गया था। 

श्रीमती चौधरी ने बताया कि विभाग की तरफ से जरूरतमन्द परिवारों की लड़कियों/महिलाओं के लिए शुरू की गई ‘उड़ान स्कीम’ के अंतर्गत लाभार्थियों को 27,314 आंगनवाड़ी केन्द्रों के राज्य स्तरीय नैटवर्क के द्वारा कवर किया जा रहा है और सरकार ने इस स्कीम के अंतर्गत 40.55 करोड़ रुपए सालाना खर्च करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं/लड़कियों को मासिक धर्म सम्बन्धी बीमारियों से बचाने, मासिक धर्म के दौरान सफाई प्रति जागरूक करने, मूलभूत सफाई उत्पादों तक पहुँच बढ़ाने, महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और अन्यों के आत्म-सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है ।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.