State News (राज्य कृषि समाचार)

पंजाब एग्रो इनपुट्स डीलर्स एसोसिएशन ने सांकेतिक धरना दिया

Share

24 अगस्त 2022, मोहाली: पंजाब एग्रो इनपुट्स डीलर्स एसोसिएशन ने सांकेतिक धरना दिया – पंजाब एग्रो इनपुट्स डीलर्स एसोसिएशन ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अध्यक्ष श्री एस बिरिंदर सिंह की अध्यक्षता में गत दिनों कृषि भवन के सामने कृषि निदेशक और पंजाब सरकार के खिलाफ सांकेतिक धरना प्रदर्शन कर विरोध प्रकट किया। इस दौरान पंजाब की खाद बीज एवं कीटनाशक की लगभग सभी दुकानें बन्द रही और तहसील एवं जिला स्तर पर सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा गया। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि यदि मांगे जल्दी पूरी नहीं की गई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। जिसमें विभिन्न राज्यों से डीलर शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि खाद, बीज और कीटनाशक विक्रेताओं की विभिन्न मांगों जैसे निजी क्षेत्र के बजाय सहकारी क्षेत्र में सब्सिडी वाले उर्वरकों के बड़े हिस्से में आपूर्ति ,कीटनाशकों के सैम्पल फेल होने पर धारा 30 (3) के तहत संरक्षण ,कीटनाशक लाइसेंस के लिए कीटनाशक अधिनियम 1968 के तहत, बीज लाइसेंस में प्राधिकरण पत्र जोड़ने,नमूना खराब पाए जाने पर कम्पनी की बिक्री बंद कर लाइसेंसधारियों को परेशान करना बंद करने जैसी मांगों को एसोसिएशन के प्रतिनिधि द्वारा समय-समय पर मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री और कृषि विभाग के आला अधिकारियों के समक्ष उठाने के बावजूद  सरकार और कृषि विभाग द्वारा अनदेखी किए जाने पर यह धरना प्रदर्शन कर सरकार को चेताया गया।

महत्वपूर्ण खबर: बुरहानपुर में दुकानदार का उर्वरक प्राधिकार पत्र निलंबित

इस संबंध में एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव श्री सुरिंदरसिंह बरीवाला , फरीदकोट ने कृषक जगत को बताया कि इस मामले में कृषि निदेशक द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद भी हमारी मांगे पूरी नहीं की जा रही थी। इसीलिए यह एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया गया , जिसमें एसोसिएशन के पंजाब के जिलों और तहसीलों से करीब 8 हज़ार सदस्य शामिल हुए। धरना स्थल पर कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी की ओर से आश्वासन दिया गया कि एक सप्ताह में एसोसिएशन की मांगें पूरी कर दी जाएंगी। यदि इस अवधि में मांगे पूरी नहीं हुई, तो फिर अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी। जिसमें विभिन्न राज्यों से एसोसिएशन के डीलर सदस्य शामिल होंगे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़ ,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *