State News (राज्य कृषि समाचार)

प्रधानमंत्री बीना रिफाइनरी में 49,000 करोड़ रुपये के पेट्रोकेमिकल्स कंप्लेक्स का शिलान्यास करेंगे

Share

13 सितम्बर 2023, भोपाल: प्रधानमंत्री बीना रिफाइनरी में 49,000 करोड़ रुपये के पेट्रोकेमिकल्स कंप्लेक्स का शिलान्यास करेंगे – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को मध्य प्रदेश के बीना स्थित भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास कर भारत के औद्योगिक विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर स्थापित करेंगे। 49,000 करोड़ रुपये की यह अभूतपूर्व परियोजनाभारत के पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निवेश है। यह पहल ‘आत्मनिर्भर भारत मिशन’ के ही अनुरूप है, क्योंकि यह पेट्रोकेमिकल उत्पादों की कमी को पूरा करेगी, जिसके परिणामस्वरूप आयात प्रतिस्थापन के माध्यम से वार्षिक विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

यह परियोजना पांच साल की अवधि में पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना निर्माण चरण के दौरान अनुमानित 15,000 रोजगार अवसरों के सृजन के साथ क्षेत्र में रोजगार और कौशल विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इससे प्रस्तावित डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल पार्क और सहायक व्यवसायों के साथ एक लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करके क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य में उल्लेखनीय वृद्धि होने की भी उम्मीद है।

इसमें 1.2 एमएमटीपीए एथिलीन क्रैकर कॉम्प्लेक्स, डाउनस्ट्रीम एथिलीन और प्रोपलीन आधारित पेट्रोकेमिकल संयंत्रों का निर्माण और बीपीसीएल की बीना रिफाइनरी क्षमता का 7.8 एमएमटीपीए से 11 एमएमटीपीए तक पर्याप्त विस्तार शामिल है। नेफ्था, एलपीजी, केरोसीन आदि सहित कैप्टिव फीडस्टॉक का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए एथिलीन क्रैकर कॉम्प्लेक्स को बीना रिफाइनरी के साथ एकीकृत किया जाएगा, जिससे इसकी दक्षता और स्थिरता में वृद्धि होगी।

इस अवसर पर, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री जी. कृष्णकुमार ने कहा, “बीना की एथिलीन क्रैकर परियोजना में हमारा ₹49000 करोड़ का निवेश भविष्य के लिए तैयार उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में बीपीसीएल की ऊर्जा सीमा का विस्तार करने और देश को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी एवं पसंदीदा विनिर्माण गंतव्य बनाने के हमारी सरकार के मिशन में प्रमुख भागीदार बनने हेतु हमारे दृढ़ संकल्प का परिचायक है।”

इस मौके पर पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय के सचिव श्री पंकज जैन, भारत पेट्रोलियम के डायरेक्टर फाइनेंस श्री वी.आर.के. गुप्ता, पेट्रोलियम मंत्रालय के डिप्टी डायरेक्टर जनरल श्री डी.के. ओझा एवं भारत पेट्रोलियम के सीजीएम श्री एस. अब्बास अख्तर उपस्थित थे।

इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन से मध्य प्रदेश और बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक विकास में क्रांति आने की संभावना है। इससे बीपीसीएल के पेट्रोकेमिकल उत्पादों पर निर्भर डाउनस्ट्रीम उद्योगों से पर्याप्त निवेश आकर्षित होने की उम्मीद है। 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements