राज्य में हर वर्ष 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए फल बगीचे लगायें

Share

11 अगस्त 2021, जयपुर। राज्य में हर वर्ष 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए फल बगीचे लगायें – उद्यानिकी विभाग राज्य में नए फल बगीचों की स्थापना पर विशेष फोकस करेगा। इसके लिए हर वर्ष 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने का लक्ष्य तय कर कार्य किया जाएगा। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री भास्कर ए सावंत ने यहां पंत कृषि भवन में उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए।

प्रमुख शासन सचिव श्री सावंत ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए हमें बागवानी की ओर रुख करना होगा। बगीचा लगाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपए अनुदान भी दिया जा रहा है। साथ ही फलों को प्रोसेस कर अच्छा खासा मूल्य संवर्द्धन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल लगभग 3 हजार 600 हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाए गए हैं, जिन्हें बढ़ाने की आवश्यकता है।

श्री सावंत ने कहा कि इसके लिए विभाग प्रत्येक जिले में विशिष्ट फल उत्पादन की संभावना तलाशें और उसी के मुताबिक योजना तैयार करें। उन्होंने फल बगीचा स्थापना को विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में लेते हुए हर साल राज्य में 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए बगीचे लगाने की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बागवानी को बढ़ावा देने के लिए कृषक प्रशिक्षण का कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए।
श्री सावंत ने राजहंस इकाई, माउंट आबू (सिरोही) को अलंकृत बागवानी केंद्र के रूप में विकसित करने के कार्य में तेजी लाते हुए शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उद्यानिकी विभाग के आयुक्त श्री अभिमन्यु कुमार ने विभागीय योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में संयुक्त शासन सचिव श्री एसपी सिंह सहित विभागीय उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.