State News (राज्य कृषि समाचार)

पीएयू टमाटर की किस्म ‘पंजाब रट्टा’ टमाटर कृषकों के बीच लोकप्रिय

Share

03 जून 2023, पंजाब: पीएयू टमाटर की किस्म ‘पंजाब रट्टा’ टमाटर कृषकों के बीच लोकप्रिय – उच्च उपज देने वाली टमाटर की किस्म ‘पंजाब रट्टा’ को प्रदर्शित करने के लिए, कृषि विज्ञान केंद्र, फरीदकोट ने सब्जी विज्ञान विभाग, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू), लुधियाना के सहयोग से गत सप्ताह गांव घुघियाना में टमाटर पर एक फील्ड डे का आयोजन किया। यह कार्यक्रम विस्तार शिक्षा निदेशालय, पीएयू और आईसीएआर अटारी जोन-1, लुधियाना द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में लगभग 40 प्रगतिशील सब्जी उत्पादकों ने भाग लिया।

डॉ. तरसेम सिंह ढिल्लों, प्रमुख, वनस्पति विज्ञान विभाग, पीएयू, लुधियाना ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि टमाटर की किस्म ‘पंजाब रट्टा’ के पौधे घने और गहरे हरे पत्ते वाले होते हैं। उन्होंने कहा कि फल मध्यम आकार के, अंडाकार, गहरे लाल रंग के कारण 8 मिलीग्राम/100 ग्राम की औसत लाइकोपीन सामग्री और 5% टीएसएस सामग्री के साथ प्रसंस्करण के लिए बहुत उपयुक्त हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इस किस्म को बड़े पैमाने पर अपनाएं क्योंकि पीएयू, लुधियाना के पास पर्याप्त बीज उपलब्ध है।

डॉ सलेश कुमार जिंदल, सीनियर वेजिटेबल ब्रीडर, डिपार्टमेंट ऑफ वेजिटेबल साइंस, पीएयू, लुधियाना ने किसानों के साथ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि ‘पंजाब रट्टा’ की नवंबर में रोपी गई फसल की पैदावार 220-230 क्विंटल/एकड़ होती है, जबकि फरवरी की रोपाई में 170-180 क्विंटल/एकड़ उपज मिलती है। उन्होंने आगे पीएयू, लुधियाना द्वारा विभिन्न मौसमों में खेती के लिए अनुशंसित टमाटर की किस्मों की जानकारी पर चर्चा की।

श्री अमनप्रीत सिंह बराड़, सदस्य, पीएयू बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट और एक प्रगतिशील किसान ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसान टमाटर की किस्म ‘पंजाब रट्टा’ के प्रदर्शन से काफी संतुष्ट हैं। इसके साथ ही कहा कि उच्च उपज, बेहतर गुणवत्ता और प्रसंस्करण के लिए उपयुक्तता कुछ प्रभावशाली विशेषताएं हैं जो इस किस्म को किसानों के बीच पसंदीदा बनाती हैं। उन्होंने सब्जी किसानों की मदद के लिए पीएयू और केवीके फरीदकोट की भूमिका की सराहना की और उन्हें नियमित रूप से सब्जियों की उन्नत किस्मों को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

डॉ गुरप्रीत सिंह मक्कड़ उप निदेशक (प्रशिक्षण) केवीके फरीदकोट ने गणमान्य व्यक्तियों और किसानों का स्वागत करते हुए कहा कि गांव घुघियाना के एक प्रगतिशील किसान एस गुरप्रीत सिंह के खेत में आयोजित ‘पंजाब रट्टा’ पर प्रदर्शन की सफलता ने किसान जनता के बीच विविधता के बारे में अनुकूल आवाज उठाई है।

डॉ मक्कर ने कहा, “मुझे विश्वास है कि आज प्राप्त फीडबैक और सुझाव निश्चित रूप से सब्जी उत्पादकों के लाभ के लिए हमारे अनुसंधान और विस्तार कार्यक्रमों को और मजबूत करने में हमारी मदद करेंगे।”

कार्यक्रम के दौरान डॉ. गुरदर्शन सिंह, डॉ. कमलदीप सिंह मथारू, डॉ. कर्मजीत कौर और डॉ. पवित्र सिंह सहित केवीके की टीम ने भी पीएयू द्वारा अनुशंसित तकनीकों पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements