राज्य कृषि समाचार (State News)

बुरहानपुर में किसानों को भण्डारण हेतु आवश्यक सलाह दी गई

Share

06 जून 2024, बुरहानपुर: बुरहानपुर में किसानों को भण्डारण हेतु आवश्यक सलाह दी गई – केन्द्रीय भण्डार गृह के  तकनीकी  अधिकारियों द्वारा कृषकों को बरसात के दिनों में अनाज के वैज्ञानिक एवं सुरक्षित भण्डारण के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में विशेष सुझाव दिए गए है।

किसानों हेतु आवश्यक जानकारी  –  भण्डारण करने वाले अनाज को अच्छी तरह से सूखाकर नमी मुक्त कर लेना चाहिए, अनाज भण्डारण के लिए सही जगह गोदाम, कन्टेनर या भण्डारण कमरा का चयन करें। अनाज भण्डारण करने वाले स्थान ;गोदाम, कमराद्ध में छत अथवा अन्य जगहों जैसे – दरवाजे, खिड़की इत्यादि से पानी के रिसाव की समस्या का पहले से समाधान कर  लें ।

बताया गया कि, अनाज भण्डारण वाली जगह में हवा के आवक-जावक का साधन, सही तरीके से साफ-सफाई, समय-समय पर कीट नियंत्रण हेतु उचित दवा का छिड़काव, ध्रुमीकरण, समय-समय पर भण्डारित सामग्री का निरीक्षण, विश्लेषण करते रहना चाहिए। अनाज के बोरों को दीवार एवं छत से उचित दूरी पर व्यवस्थित तरीके से रखना चाहिए इत्यादि छोटी-छोटी सावधानियों को ध्यान में रखने से भण्डारण में होने वाली हानि से बचा जा सकता है।

अनाज भण्डारण से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु केन्द्रीय भण्डारगृह, बहादरपुर  रोड़ बुरहानपुर में अथवा  तकनीकी  अधिकारी श्री नीलेश काकडे मो.नं. 94229-49923 तथा  तकनीकी  अधिकारी श्री रणबीर सिंह मो.नं. 82958-57344 पर संपर्क कर सकते हैं ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements