एनसीडीईएक्स ने किया बजट का स्वागत

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

कृषि के विकास और किसानों की आय को दुगुना करने के सरकार के लक्ष्य के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के 16 मद के एजेंडा का एनसीडीईएक्स स्वागत करता है।

स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी/ओ) द्वारा ग्राम भंडारण योजना, फार्म स्तरीय मालगोदाम, एक निर्णायक भूमिका अदा करेगा तथा फसल कटाई के पश्चात कुशल प्रबंधन में किसानों की सहायता करेगा, एक्सचेंज द्वारा इस बात को भी नोट किया गया है कि ब्लॉक/ तालुका स्तर पर ऐसे कुशल मालगोदामों की स्थापना के लिए सरकार, व्यवहार्यता अंतर निधि (वाएबिलिटी गॅप फंडिंग) उपलब्ध करायेगी।

इसके अलावा एक्सचेंज सहर्ष नोट करता है कि परक्राम्य मालगोदाम रसीदों (ई-एनडब्ल्यूआर) पर निधिकरण ने रु. 6000 करोड़ पार कर लिया है और उसे राष्ट्रीय कृषि बाजार (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) (ई-एनएएम) के साथ एकीकृत किया जायेगा। कृषि, सिंचाई तथा ग्रामीण विकास के लिए रु. 2.83 लाख करोड़ की निधि आवंटन उपलब्ध कराने की घोषणा, कृषि क्षेत्र को पुन: उर्जित करने में बल प्रदान करेगी/ प्रोत्साहित करेगी। कृषि ऋण लक्ष्य के साथ नाबार्ड की पुर्नवित्त योजना को रु. 15 लाख करोड़ तक विस्तारित किये जाने से पणधारकों की निधि तक आसान पहुंच होगी और इससे कृषि के क्षेत्र में वृद्धि होगी।

  • विजय कुमार,
    एमडी एवं सीईओ, एनसीडीईएक्स
व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − fourteen =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।