State News (राज्य कृषि समाचार)

एनसीडीईएक्स ने किया बजट का स्वागत

Share

कृषि के विकास और किसानों की आय को दुगुना करने के सरकार के लक्ष्य के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के 16 मद के एजेंडा का एनसीडीईएक्स स्वागत करता है।

स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी/ओ) द्वारा ग्राम भंडारण योजना, फार्म स्तरीय मालगोदाम, एक निर्णायक भूमिका अदा करेगा तथा फसल कटाई के पश्चात कुशल प्रबंधन में किसानों की सहायता करेगा, एक्सचेंज द्वारा इस बात को भी नोट किया गया है कि ब्लॉक/ तालुका स्तर पर ऐसे कुशल मालगोदामों की स्थापना के लिए सरकार, व्यवहार्यता अंतर निधि (वाएबिलिटी गॅप फंडिंग) उपलब्ध करायेगी।

इसके अलावा एक्सचेंज सहर्ष नोट करता है कि परक्राम्य मालगोदाम रसीदों (ई-एनडब्ल्यूआर) पर निधिकरण ने रु. 6000 करोड़ पार कर लिया है और उसे राष्ट्रीय कृषि बाजार (नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट) (ई-एनएएम) के साथ एकीकृत किया जायेगा। कृषि, सिंचाई तथा ग्रामीण विकास के लिए रु. 2.83 लाख करोड़ की निधि आवंटन उपलब्ध कराने की घोषणा, कृषि क्षेत्र को पुन: उर्जित करने में बल प्रदान करेगी/ प्रोत्साहित करेगी। कृषि ऋण लक्ष्य के साथ नाबार्ड की पुर्नवित्त योजना को रु. 15 लाख करोड़ तक विस्तारित किये जाने से पणधारकों की निधि तक आसान पहुंच होगी और इससे कृषि के क्षेत्र में वृद्धि होगी।

  • विजय कुमार,
    एमडी एवं सीईओ, एनसीडीईएक्स
Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *