State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान के प्रत्येक गोवंशीय पशु में टीकाकरण कर लम्पी से करेंगे सुरक्षा : श्री कुणाल

Share

प्रदेश में लम्पी रोग के लिए टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

28 मई 2023, जयपुर । राजस्थान के प्रत्येक गोवंशीय पशु में टीकाकरण कर लम्पी से करेंगे सुरक्षा : श्री कुणाल – राज्य सरकार पशुओं एवं पशुपालकों के हितों के लिए लगातार नयी योजनाएं लागू करने के साथ ही पशुओं में होने वाले विभिन्न रोगों के प्रति सतर्क है।

पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं में होने वाले रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण पर सतत निगरानी रख त्वरित कार्यवाही की जा रही है। गोवंशीय पशुओं में होने वाले लम्पी रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पशुपालन विभाग के शासन सचिव श्री कृष्ण कुणाल के निर्देशन में टीकाकरण अभियान की शुरुआत बहु उद्देशीय पशु चिकित्सालय, हिंगोनिया जयपुर से की गयी।

इस मौके पर श्री कुणाल ने कहा कि पशुओं एवं पशुपालकों का हित राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके मद्देनजर प्रदेश में गोवंशीय पशुओं में संभावित लम्पी रोग की रोकथाम एवं नियंत्रण की त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

समन्वय से संभव करेंगे रोगमुक्त पशुपालन

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की रोगमुक्त एवं उन्नत पशुपालन की संकल्पना को साकार करने की दिशा में अन्य विभागों जैसे आरसीडीएफ, गोपालन विभाग, आयुष विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, राजस्व विभाग, गृह विभाग एवं जिला व ब्लॉक स्तरीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर लम्पी रोग की रोकथाम की कार्यवाही की जा रही है।

1 करोड़ 39 लाख पशुओं का किया जाएगा टीकाकरण

पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. भवानी सिंह राठौड़ ने टीकाकरण अभियान की अधिक जानकारी देते हुए कहा कि आगामी दिनों में राज्य में कुल 1 करोड़ 39 लाख पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया की प्रदेश के समस्त जि़लों में आवश्यकतानुसार टीके पहुंचा कर टीकाकरण के आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए है। यदि कोई लक्षण दिखें तो नजदीकी चिकित्सा केंद्र या नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें।

अतिरिक्त निदेशक ख़ुशी राम मीणा ने पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि यदि गौवंशीय या अन्य किसी पशु में लम्पी के प्राम्भिक लक्षण दिखाई दें तो तुरंत नजदीकी पशु चिकित्सा केंद्र या कण्ट्रोल रूम से संपर्क करें।

लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम, नियंत्रण एवं समबन्धित कार्यों के लिए राज्य स्तर एवं समस्त जि़लों में नियंत्रण कक्षों की स्थापना की गयी है। पशुपालन निदेशालय स्तर पर दूरभाष नंबर 0141-2743089 पर प्रात: 9:30 बजे से सांय 6:00 बजे तक सम्पर्क किया जा सकेगा।

Share
Advertisements