State News (राज्य कृषि समाचार)

होशंगाबाद में 12 से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग उत्पादन

Share

होशंगाबाद में 12 से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग उत्पादन

22 जून 2020, होशंगाबाद। होशंगाबाद में 12 से 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर मूंग उत्पादन – भारत सरकार दलहन विकास निदेशालय के निदेशक डॉ. ए.के. तिवारी एवं उपसंचालक कृषि श्री जितेन्द्र सिंह ने गत दिनों जिले के विभिन्न विकासखंडों में ग्रीष्मकालीन मूंग फसल फील्ड का निरीक्षण किया एवं कृषकों से चर्चा की।

उन्होंने बनखेड़ी विकासखंड में संरक्षित खेती का अनूठा उदाहरण देखा, जहां बनखेड़ी के ग्राम बंदरझाला के कृषक संजीव मलानी ने अपने खेत में मूंग फसल की किस्म विराट के साथ अंतरवर्तीय फसल में अरहर फसल की किस्म लक्ष्मी को 7 फिट के अंतर लाईन से लाईन की दूरी में लगाया है। उन्होंने गेहूं फसल के अवशेष को मिट्टी में मिलाया है जिसे फसल के नीचे जमीन में गेहूं के फसल अवशेष स्पष्ट देखे जा सकते हैं।

मूंग फसल की उत्पादकता लगभग 12 से 15 क्विंटल प्राप्त हो रही है। डॉ. तिवारी ने ग्राम गोदरई के किसान दिनेश महेश्वरी के खेत में मूंग फसल की किस्म विराट, शिखा एवं एमएच-421 का प्रदर्शन देखा एवं सराहना की। उन्होंने बावई, सोहागपुर एवं पिपरिया विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में किसानों के खेतों का भ्रमण कर किसानों से चर्चा की।

उन्होंने पिपरिया मंडी में चना खरीदी एवं मंडी में बोली से खरीदी जा रही मूंग की खरीदी का अवलोकन किया। फील्ड भ्रमण के दौरान कार्यक्रम समन्वयक गोविन्द नामदेव, सहायक संचालक कृषि जवाहर कासदे, योगेन्द्र बेड़ा, राजीव यादव, व्हीपी रघुवंशी, एसडीओ पिपरिया सहित कृषि विभाग का मैदानी अमला उपस्थित रहा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *