State News (राज्य कृषि समाचार)

बाजरा और जैविक 2023: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला त्रिपुरवासिनी, बेंगलुरु में शुरू हुआ

Share

21 जनवरी 2023,  बेंगलुरु । बाजरा और जैविक 2023: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला त्रिपुरवासिनी, बेंगलुरु में शुरू हुआ बाजरा और जैविक उत्पाद पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला त्रिपुरवासिनी, बेंगलुरु में शुरू हुआ। इस मेले में एग्जीबिशन, पवेलियन, बी2बी नेटवर्किंग शामिल है।

कार्यक्रम के प्रदर्शनी खंड का उद्घाटन कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई ने किया। संसदीय मामलों के कोयला और खान मंत्री श्री प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक पवेलियन का उद्घाटन किया। केंद्रीय कृषि मंत्री श्री कैलाश चौधरी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए और बी2बी नेटवर्किंग हिस्से का उद्घाटन किया।

अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन सुश्री शोभा करंदलाजे, केंद्रीय राज्य मंत्री, कृषि मंत्रालय द्वारा किया गया था। किसानों और अन्य प्रतिभागियों को अपने संबोधन में, उन्होंने कीटनाशकों के इष्टतम उपयोग के साथ गुणवत्ता वाले बाजरा की खेती का आह्वान किया, जिसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर ले जाया जा सकता है, जिससे उन्हें अपनी उपज के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सुश्री शुभा ठाकुर, संयुक्त सचिव (फसलें), कृषि मंत्रालय ने बाजरा प्रोत्साहन में कर्नाटक राज्य सरकार के मॉडल की सराहना की। उन्होंने कहा, “कर्नाटक पीडीएस प्रणाली के माध्यम से जिलेवार किसान मेला आयोजित करके बाजरा अनाज वितरित कर रहा है। इसके अलावा, “कर्नाटक में किसानों ने विशेष रूप से कोविड महामारी के दौरान बाजरा की खेती करके खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद की है।”

मेले की कुछ प्रमुख विशेषताओं में 250 से अधिक स्टॉल, एक बाजरा और ऑर्गेनिक फूड कोर्ट, क्रेता-विक्रेता की बैठक, एक अंतरराष्ट्रीय एक्सपो और कॉन्फ्रेंस कंज्यूमर कनेक्ट फॉर्मर्स वर्कशॉप, कुकिंग और बाजरा व्यंजनों का प्रदर्शन शामिल हैं। मेले में बाजरा ऑर्गेनिक्स , प्रसंस्करण मशीनरी, जैविक अनाज और दालें बायो-डिग्रेडेबल पैकेजिंग पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद आदि थे। मेले का समापन 22 जनवरी 2023 को होगा , केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर पुरस्कार वितरण करेंगे ।

महत्वपूर्ण खबर: फसलों के सुरक्षा कवच ने लागत घटाई , किसानों की कमाई बढ़ाई

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *