राज्य कृषि समाचार (State News)

प्लास्टिक कचरे का प्रबंधन करना प्राथमिकता – इंदौर निगम आयुक्त

Share

19 मई 2024, इंदौर: प्लास्टिक कचरे का प्रबंधन करना प्राथमिकता – इंदौर निगम आयुक्त – देश में स्वच्छता के लिए लगातार 7 बार प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले इंदौर शहर में प्लास्टिक वेस्ट का प्रबंधन नगर पालिक निगम की प्राथमिकता है। इसे बेहतर बनाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इसके लिए देश के पहले प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और सस्टेनेबिलिटी आधारित आयोजन में नगर निगम के अधिकारी भी भाग लेने दिल्ली  जाएंगे । यह बात इंदौर नगर पालिक निगम के आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने जीसीपीआरएस के इंदौर  रोड़  शो में कही। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक रिसाईकलिंग के नए तरीके और तकनीक से हम इंदौर के वेस्ट मैनेजमेंट को पहले से बेहतर कर  सकेंगे । इसके लिए आम जनता, व्यापारियों, उद्योगपतियों और प्रशासन सहित सभी एक दिशा में काम करते रहना होगा।

देश में पहली बार प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और सस्टेनेबिलिटी पर आधारित अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन Global Conclave on Plastics Recycling and Sustainability (GCPRS) को 4 से 7 जुलाई 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन को प्रमोट करने के लिए इंदौर में  रोड़  शो किया गया। इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष और मप्र शासन के शहरी विकास मंत्रालय की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति (पीडब्लूएम) के सदस्य श्री सचिन बंसल ने बताया कि आल इंडिया प्लास्टिक मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन मुंबई के द्वारा नई दिल्ली प्रगति मैदान में होने वाले इस आयोजन में प्लास्टिक रिसाईकलिंग पर दुनिया की बेहतर तकनीकों का प्रदर्शन होगा। इसमें इंदौर के उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए  रोड़  शो होटल सयाजी में किया गया। आयोजन के मुख्य अतिथि इंदौर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने सीजीपीआरएस के आयोजन में इंदौर से अधिकारियों को भेजने और  स्वयं भी शामिल होने की बात कही है। श्री बंसल ने शहर में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए इंदौर निगम आयुक्त से स्थानीय स्तर पर प्लास्टिक रिसाईकलिंग उद्योगों के अनुभवो का लाभ लेने का भी आग्रह किया।

मुंबई से आए जीसीपीआएस के श्री सिद्धार्थ शाह ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी।  उन्होंने बताया कि प्लास्टिक उद्योगों की संस्था AIPMA ने भारतीय प्लास्टिक उद्योग में सिद्ध रीसाइक्लिंग और स्थिरता प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए भारत में एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी – जीसीपीआरएस के आयोजन को कर रही है। इसका उद्देश्य वर्तमान में भारत के 3.4 मिलियन टन (एमटी) प्लास्टिक कचरे में से केवल 30% का ही रिसाईकलिंग किया जाता है। इसे  बढ़ाने , प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, नए उपकरणों, मशीनों और तकनीक का प्रदर्शन आयोजन में किया जाएगा। इसका लाभ पॉलीमर इंडस्ट्रीज को बडे रूप में मिलेगा। आयोजन में मप्र प्लास्टिक रिप्रोसेस ग्रेन्युअल्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री गुरुवीर सिंह, सचिव श्री रूचिल जैन, आईपीपीएफ के सचिव श्री अंकित भरूका, वरिष्ठ उद्योगपति श्री हितेश मेहता,  श्री आरके माहेश्वरी, श्री ब्रजेश गांधी, श्री संदीप ठाकुर, श्री विशाल सोनी सहित बडी संख्या में उद्योगपति मौजूद थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements