राज्य कृषि समाचार (State News)

महिंद्रा समिट का नया मकड़ी नाशक उत्पाद ‘कानेमाइट ‘ लांच

Share

17 मई 2024, मुंबई: महिंद्रा समिट का नया मकड़ी नाशक उत्पाद ‘कानेमाइट ‘ लांच – महिंद्रा समिट  एग्री साइंस लि  (मुंबई) ने  गत दिनों तालेगांव पुणे में प्रगतिशील गुलाब उत्पादकों ,160 किसानों और वितरकों की उपस्थिति में नए ज़माने का मकड़ीनाशक ‘ कानेमाइट ‘  को लांच किया गया । कानेमाइट भारतीय किसानों के लिए मकिड़यों के प्रभावी नियंत्रण के लिए एक बेहतरीन समाधान है।

कम्पनी के प्रॉफिट सेंटर हेड ( सेल्स ज़ोन ) श्री आशीष पाराशर ने बताया कि कम्पनी महिंद्रा समिट ने कानेमाइट के रूप में  एक ऐसा अद्भुत उत्पाद पेश किया है , जो भारत के सभी किसानों को मकड़ी की समस्या से लड़ने की क्षमता देगा और यह बहुत हद तक मकड़ी की समस्या  खत्म कर देगा। वहीं एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट ( प्रोडक्ट डेवलपमेंट ) श्री रतन रामेश्वर सिंह ने कानेमाइट की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि इसका फार्मुलेशन 15 % एससी है। यह स्पाइडर माइट, रेड माइट पर बहुत कारगर है। प्रयोग करने पर इसके अच्छे गुण देखने को मिलेंगे। स्प्रे  करने पर यह पूरे पौधे को कवर को करता है। यह मकड़ी की सभी अवस्थाओं में असर करता है इसलिए किसानों को इसका अच्छा लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत  में मकिड़यां प्रमुख  कीट बनती जा रही है और भारतीय किसान  एक ऐसे समाधान की तलाश  में थे, जो  उन्हें लंबे समय तक मकिड़यों को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो । कानेमाइट विश्व  स्तर पर जांची  परखी तकनीकी  है , जिसको  व्यापक रूप से 50 से अधिक देशों में  किसानों द्वारा  इस्तेमाल  और  स्वीकार  किया गया है। यह भारतीय किसानों के लिए  महिंद्रा समिट द्वारा  जापान से प्राप्त किया गया एक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद है। यह मकिड़यों की सभी अवस्थाओं के खिलाफ  प्रभावी  है , इसलिए  यह मकिड़यों के खिलाफ  लंबे समय तक  सुरक्षा प्रदान करता है।कानेमाइट की कार्य प्रणाली सबसे अलग है, और  यह एकीकृत कीट प्रबंधन के लिए  उचित उत्पाद है। कई राज्यों में ‘ कानेमाइट की  व्यापक जाँच और  कई  क्षेत्रीय परीक्षण में कानेमाइट की बेहतर और निरंतर  प्रभावकारिता पाई है। महिंद्रा समिट जापान के सुमिटोमो कार्पोरेशन के साथ अपने संयुक्त उद्यम के माध्यम से भारतीय किसानों को नए युग के समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी का लक्ष्य  महिंद्रा ट्रस्ट और जापानी तकनीकी के साथ लाभदायक तरीके से किसानों को समृद्ध बनाना और किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाना है ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements