State News (राज्य कृषि समाचार)

म.प्र. में कृषक हितैषी योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाएं : श्री सिंह

Share

कृषि अधिकारियों की राज्य स्तरीय बैठक

(विशेष प्रतिनिधि)

भोपाल। प्रदेश में कृषक हित में चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाकर, उसमें आने वाली बाधाओं को दूर कर कृषकों को लाभ पंहुचाएं, साथ ही योजना का पैसा लेप्स होने से बचाएं। यह निर्देश संचालक कृषि श्री संजीव सिंह ने राज्य स्तरीय कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीएट) में आयोजित प्रदेश भर के कृषि अधिकारियों की बैठक में दिए।
इस दो दिवसीय बैठक में पहले दिन संयुक्त संचालक एवं उप संचालकों ने भाग लिया तथा दूसरे दिन परियोजना संचालक आत्मा तथा कृषक प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य उपस्थित रहे। जानकारी के मुताबिक बैठक में संचालक कृषि ने योजनाओं की समीक्षा कर जिलेवार एवं योजनावार प्रगति की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने योजनाओं को ऑनलाईन करने का प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विस्तार को प्राथमिकता देने तथा योजनाओं के लक्ष्य समय पर पूरा करने की रणनीति बनाकर कार्य करने को कहा गया।
बैठक में अपर संचालक कृषि श्री के.एस. टेकाम, श्री बी.एम. सहारे सहित प्रदेश भर के संयुक्त संचालक, उपसंचालक, परियोजना संचालक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कृषि विभाग में अब बायोमेट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी

म.प्र. के कृषि संचालनालय में अब अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन से लगेगी। इसकी तैयारी की जा रही है। वर्तमान में ट्रायल के तौर पर विंध्याचल भवन स्थित कृषि विभाग के दूसरे एवं चौथे माले पर मशीन लगाई गई है जिसमें संचालक सहित समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों के अंगूठे का निशान स्केन कराया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि नवनियुक्त संचालक कृषि की पहल पर यह मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है क्योंकि वे अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति को लेकर काफी सजग है। परंतु सिर्फ दो मशीनों से 300 से अधिक अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति कैसे लगेगी यह विचारणीय है। इसके दो ही उपाय हैं मशीनों की संख्या बढ़ानी होगी या प्रतिदिन सुबह-शाम 2 घंटे का समय बर्वाद करना होगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *