किसानों को मक्का बीज का नि:शुल्क वितरण

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

किसानों को मक्का बीज का नि:शुल्क वितरण

कृषक जगत एजुकेशन सोसायटी- बॉयर प्रयास एसोसिएशन द्वारा किसानों को मक्का बीज का नि:शुल्क वितरण

08 जुलाई 2020, इंदौर। किसानों को मक्का बीज का नि:शुल्क वितरण लघु एवं सीमान्त किसानों को कोविड.19 महामारी में मदद करने के उद्देश्य से कृषक जगत एजुकेशन सोसायटी और बायर प्रयास एसोसिएशन (बायर क्रॉप साइंस द्वारा प्रवर्तित) के सहयोग से गत दिनों रतलाम जिले के तितरी गांव में लघु एवं सीमान्त किसानों को मक्का बीज के पैकेट वितरित किए गए। इस मौके पर कृषक जगत के निदेशक श्री सचिन बोन्द्रिया विशेष रूप से उपस्थित थे। बता दें कि लघु सुधार परियोजना के तहत लघु एवं सीमांत कृषकों के लिए ‘बेहतर खेती, बेहतर जि़ंदगी की टैग लाइन के साथ रतलाम और नीमच जिलों की विभिन्न ग्राम पंचायतों के लघु किसानों को कृषक जगत एजुकेशन सोसायटी और बायर प्रयास एसोसिएशन (बायर क्रॉप साइंस द्वारा प्रवर्तित) के सहयोग से बायर कम्पनी की डेकाल्ब डी.के.सी. 8161 किस्म के मक्का बीज का नि:शुल्क वितरण सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगवाकर किया जा रहा है।

इसी क्रम में गत दिनों बाजना क्षेत्र के ग्राम तितरी एवं आसपास के गांवों में लघु एवं सीमांत किसानों को मक्का बीज के पैकेट नि:शुल्क वितरित किए गए। बायर कम्पनी के रतलाम-झाबुआ क्षेत्र के प्रतिनिधि श्री जमनालाल जाट ने डेकाल्ब डी.के.सी. 8161 किस्म की जानकारी देते हुए बताया कि हाइब्रिड की यह किस्म इस क्षेत्र के लिए अनुकूल है। जो 80-85 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। इसका दाना गोल और ठोस होता है। इसकी रोटी भी स्वादिष्ट लगती है। देसी मक्का के भुट्टे खाने में भी मीठे होते हैं। डेकाल्ब अकेली ऐसी किस्म है जिसका 250-300 टन बीज क्षेत्र के किसान खरीदते हैं। ऐसी ही नई हाइब्रिड किस्म के बीजों का हम नि:शुल्क वितरण करते हैं। अभी क्षेत्र में 1000 किलो मक्का बीज का वितरण कर रहे हैं।

किसानों के सवालों का जवाब देते हुए श्री जाट ने बताया कि इस मक्का का उत्पादन रखरखाव पर निर्भर करता है। वैसे औसतन 20-25 क्विंटल/एकड़ का उत्पादन होता है। एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि इस मक्का के लिए कतार से कतार की दूरी 2 फीट और पौधे से पौधे की दूरी 20-25 से.मी. रखनी चाहिए। आपने किसानों से डेकाल्ब बोने का आग्रह किया। इस आयोजन में तितरी के सरपंच श्री समरथ पटेल, वरिष्ठ किसान श्री जमनालाल पाटीदार, फादर राजू मैथ्यू, श्री विष्णुलाल, श्री भरतलाल, श्री राजेश, श्री जितेन्द्र, श्री विजय सहित अन्य किसान उपस्थित थे। अंत में श्री सचिन बोन्द्रिया द्वारा कृषक जगत एजुकेशन सोसायटी और बायर प्रयास एसोसिएशन की ओर से उपस्थित सभी किसानों के प्रति आभार प्रकट किया गया।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × one =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।