राज्य कृषि समाचार (State News)

जाने लाड़ली बहना योजना के आवेदन की प्रक्रिया, तारीख और लगने वाले दस्तावेज

Share

25 मार्च 2023, भोपाल: जाने लाड़ली बहना योजना के आवेदन की प्रक्रिया, तारीख और लगने वाले दस्तावेज – मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने मार्च 2023 में लाड़ली बहना नामक एक नई योजना शुरू की हैं। मध्यप्रदेश सरकार का लाड़ली बहना योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से  सशक्त और मजबूत बनाना हैं। राज्य की महिलाओ को इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने और उनकी मदद करने के लिए यह योजना बनाई गई हैं। शिवराज सरकार ने आने वाले 5 सालों में  इस योजना में 60 हजार करोड़ रूपये तक खर्च करने का ऐलान किया हैं। इसके चलते सरकार महिलाओं को इस योजना द्वारा प्रतिवर्ष 12 हजार रूपये और प्रतिमाह 1 हजार रूपये देगी।

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

लाड़ली बहना योजना के आवेदन की प्रक्रिया को काफी सरल रखा गया हैं, ताकि महिलायें बिना किसी परेशानी के आसानी से आवेदन कर सकें। लाड़ली बहना योजना के आवेदन के लिए बस कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता हैं :-

1. परिवार की सम्रग आईडी और स्ंवय की आईडी, आधार कार्ड (बैंक खाते लिंक होना चाहिए),

2.मोबाइल नंबर (जिस पर आवेदन के समय ओटीपी भेजा जायेगा) और सम्रग आईडी ई-केवाइसी (e-KYC) । हितग्राही महिलाओं को e-KYC कराना जरूरी हैं, e-KYC नहीं कराने पर पात्रता होने के बाद भी लाड़ली बहना योजना का लाभ नही ले सकेंगे। इसके अलावा फॉर्म के साथ कोई डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी को साथ लगाने की जरूरत नहीं है। रजिस्ट्रेशन के लिए ओरिजिनल आधार कार्ड और  दस्तावेज दिखाना ही काफी होगा।

आवेदन के लिए पात्रता

इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की सम्मिलित वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार से कम हो और परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए। इसके अलावा परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार और राज्य सरकार की सेवा  में नियमित, स्थाईकर्मी, संविदाकर्मी के रूप में कार्यरत नही हो, परिवार में 5 एकड़ से कम जमीन हो और परिवार में जीप-कार, वाहन भी नही होना चाहिए।

लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाड़ली बहना योजना के आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू होगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए गांव, कस्बों में जगह-जगह कैंप लगाये जायेंगे । आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू होंगी और 30 अप्रैल तक चलेंगी। लाड़ली बहना योजना से जुड़ी किसी भी समस्या या जानकारी के लिए वेबसाइट  www.cmladlibahna.mp.gov.in देखें .यह अधिकारिक वेबसाइट एक्टिवेट कर दी गयी है।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (23 मार्च 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *