State News (राज्य कृषि समाचार)

बीमा पोर्टल 10 मार्च तक खुला रहेगा : मंत्री श्री पटेल

Share

27 लाख से अधिक किसान होंगे लाभान्वित 

2 मार्च, 2021, भोपाल l बीमा पोर्टल 10 मार्च तक खुला रहेगा : मंत्री श्री पटेल – कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने मंत्रालय में लीड बैंक के अधिकारियों को बीमा पोर्टल में अधिक से अधिक किसानों को जोड़े जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अधिकतम किसानों को लाभान्वित करने के लिये बीमा पोर्टल को पुन: शुरू करने के साथ ही 10 मार्च तक पंजीयन करने के निर्देश दिये हैं।

श्री पटेल ने बताया है कि फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिये पोर्टल में 27 लाख से अधिक किसानों को जोड़ा जाना है। लीड बैंक अधिकारियों ने बताया कि अब तक 18 लाख किसान ही जुड़ पाये हैं। श्री पटेल ने 10 मार्च तक पोर्टल को चालू रखते हुए और 6 लाख किसानों को जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा है कि 6 लाख किसानों के और जुड़ जाने से बीमे की राशि बढ़कर 6 हजार करोड़ हो जायेगी। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद केंद्र सरकार से चर्चा कर श्री पटेल ने बीमे के पोर्टल को पुनः खुलवाया है।

श्री पटेल ने कहा है कि बीमे की राशि का भुगतान अप्रैल माह के अंत तक सभी किसानों के खाते में जमा हो जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे अपना आधार कार्ड और ज़रुरी कागज़ पोर्टल पर ठीक से अपलोड करा लें। पोर्टल पर अपलोड कराने में किसानों की संबंधित अधिकारी हरसंभव सहायता करेंगे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *