राज्य कृषि समाचार (State News)

इंदौर इन्व़ाइरमेन्ट फेस्टिवल 17-18 मार्च 2023

Share

01 मार्च 2023, इंदौर: इंदौर इन्व़ाइरमेन्ट फेस्टिवल 17-18 मार्च 2023 – मध्यप्रदेश के इंदौर में 17-18 मार्च 2023 को पर्यावरण महोत्सव आयोजित होने जा रहा हैं। इंदौर इन्व़ाइरमेन्ट फेस्टिवल धरती मां को योगदान देने वाले किसानों के लिए एक मंच हैं। इस फेस्टिवल में पर्यावरण से संबंधित ज्ञान और प्राकृतिक संसाधानों के दोहन के रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा।

यह कार्यक्रम अभ्यासकर्ताओं को जमीनी स्तर पर अपने निःस्वार्थ प्रयासों के माध्यम से प्राप्त किए गए अपने प्रयासों और ज्ञान को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा।  यह समारोह समान क्षेत्रों में व्यापक प्रतिकृति के लिए उनकी प्रक्रिया, चुनौतियों और उनके सभी दृष्टिकोणों को साझा करने का अवसर भी देता है।

कार्यक्रम में सहभागित के लिए मध्यप्रदेश राज्य और पड़ोसी क्षेत्रों से छात्र पर्यावरण संरक्षण और अनुसंधान से संबंधित विविध मुद्दों पर नवाचार कर अपने विचारों को व्यक्त करेंगे। कार्यक्रम में नीति निर्माताओं द्वारा हमारे पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और स्थिरता के लिए नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में सहभागियों द्वारा विचार-विमर्श किया जायेंगा।

इंदौर पर्यावरण महोत्सव के परिणाम

1. पानी, ऊर्जा, पेड़ और खेती पर समुदाय संचालित प्रथाओं के बारे में ज्ञान और जागरूकता बढ़ाना

2. व्यापक अंगीकरण के लिए सृजित ज्ञान और सूचना का पूल

3. शोध और वित्त पोषण के लिए एक साथ आने और अपने ज्ञान और सीखने को साझा करने के लिए बनाया गया मंच

इंदौर पर्यावरण महोत्सव

हमारी जीवनशैली में परिवर्तन दैनिक आधार पर हमारे पर्यावरण पर नियमित प्रभाव डालता है।दुनिया भर में ऊर्जा की खपत बहुत तेज गति से बढ़ रही है।हमारी अधिकांश ऊर्जा जीवाश्म ईंधन से आती है और इस ऊर्जा का उपयोग करने के लिए हम अपने मूल्यवान वनों को खो रहे हैं।ऊर्जा का उपयोग जो हमारे जीवन में हरित ऊर्जा नहीं है, लेकिन हम अभी भी इसका उपयोग कर रहे हैं।वर्तमान स्थिति में, ऊर्जा संसाधनों की अत्यधिक खपत को कम करना बहुत कठिन है। हम फंस गए हैं और विकल्प तलाश रहे हैं।

दुनिया भर में एक और बड़ा मुद्दा अतिउत्पादन है और इस सारे उत्पादन के कारण हमारे प्राकृतिक संसाधनों और ऊर्जा का अत्यधिक दोहन हुआ है।इससे प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव भी बढ़ा है।इन संसाधनों का दोहन ज्यादातर दुनिया भर में फिर से हरित आवरण के लिए किया जाता है।2010 के दशक के बाद से, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विश्व स्तर पर वनों में शुद्ध हानि प्रति वर्ष 4.7 मिलियन हेक्टेयर थी।

इसके विपरीत, ऐसे लोग हैं जो हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं और हमें आशा दे रहे हैं कि अगर हम सब कोशिश करें तो चीजें बदल सकती हैं।उनकी सफलता हमें उनके प्रयासों का जश्न मनाने और इस चुनौतीपूर्ण आंदोलन का हिस्सा बनने का अवसर भी देती है।हमारे पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के इन प्रयासों को उन लोगों तक पहुंचना चाहिए जो हमारे संसाधनों की रक्षा और संरक्षण के लिए हाथ मिलाना चाहते हैं, यह कुछ भी हो सकता है – वन, भूमि, जल निकाय, नदियाँ और औपचारिक आदि।

कार्यक्रम के सेशन और वर्कशॉप

1.हमारे जीवन के लिए वृक्ष का आधार

2. जल धरती की शुष्कता को सोख लेता है

3. हमारे जीवन के लिए प्रकृति की ऊर्जा शक्ति

4. फसल जीवन सुरक्षा लाती है

5. प्रसन्नता की पहली शर्तों में से एक यह है कि मनुष्य और प्रकृति के बीच की कड़ी न टूटे |

अधिक जानकारी के लिए info.ief@gmail.com या ecosoulenviro@gmail.com पर या 9654930747 फोन नंबर संपर्क करें।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (27 फरवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *