State News (राज्य कृषि समाचार)

एफपीओ में नवाचार करते हुए सदस्य संख्या बढ़ाएं

Share

18 सितम्बर 2023, इंदौर: एफपीओ में नवाचार करते हुए सदस्य संख्या बढ़ाएं – जिला पंचायत की सीईओ श्रीमती वन्दना शर्मा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में डीएमसी बैठक आयोजित हुई। श्रीमती शर्मा ने कहा कि इंदौर जिले में नाबार्ड के सहयोग से गठित आठ किसान उत्पादक कम्पनी लिमिटेड में नवाचार करते हुए किसानों की संख्या बढ़ायें।

सर्वप्रथम जिले में गठित चार एफपीओ जिसमें जानापाव एफपीसी, माँ क्षिप्रा एफपीसी, माँ चन्द्रभागा एफपीसी तथा देपालपुर एफपीसी की प्रगति का प्रस्तुतीकरण बाएफ लाइव्लीहुड्स के राज्य समन्वयक श्री अभिराज सिंह कम्बोज द्वारा किया गया। इसी क्रम में अन्य संस्थाओं द्वारा भी संचालित एफपीओ की समीक्षा करते हुए श्री शिवसिंह राजपूत, उप संचालक कृषि द्वारा बताया गया कि एफपीओ के माध्यम से किसानों को उनके उत्पादों के बेहतर मूल्य और बाजार में मदद मिलने लगी है, साथ ही एफपीओ के माध्यम से किसानों को तकनीकी सहायता और प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। बैठक में नाबार्ड से डीडीएम श्री नागेश चौरसिया ने बताया कि नाबार्ड सभी एफपीओ को वित्तीय इक्विटी ग्रांट के माध्यम से आवश्यक सहयोग प्रदान कर रहा है। किसानों को वित्तीय स्वतंत्रता भी मिल रही है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

बैठक में एलडीएम श्री सुनील धाका द्वारा बैंक ऑफ इण्डिया द्वारा जिले के सभी एफपीओ को सशक्त करने तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के संचालन हेतु लोन आधारित वित्तीय सहयोग करने हेतु आश्वस्त किया गया। डीएमसी बैठक में जिले के सभी एफपीओ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राहुल पाटीदार, श्री अक्षत गुप्ता, रोहित, सीबीबीओ बाएफ लाइव्लीहुड्स के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री के.के.पाटील, श्री टीआर परमार, श्री श्रवण चौहान सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements