राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान कृषि महाविद्यालय में युवा कृषक परिषद् कार्यालय का उद्घाटन

Share

1 अप्रैल 2023, उदयपुर । राजस्थान कृषि महाविद्यालय में युवा कृषक परिषद् कार्यालय का उद्घाटन  महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर में युवा कृषक परिषद् (छात्रसंघ) कार्यालय का उद्घाटन किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाराज कुमार  लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने युवा कृषक परिषद् (छात्रसंघ) कार्यालय उद्घाटन के बाद महाविद्यालय के नूतन सभागार में विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये छात्र समुदाय को कृषि की नवीनतम प्रौद्योगिकी को कृषक समुदाय तक पहॅुचाने के साथ ही वर्षा जल संरक्षण व कृषि में जल की महत्ता पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि  रघुवीर सिंह मीणा, सीडब्ल्यूसी सदस्य एवं पूर्व सांसद उदयपुर ने कृषि शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों से आह्वान किया कि छोटी जोत की पारम्परिक खेती के साथ ही कृषि की उन्नत किस्मों का उपयोग करते हुए कृषि उत्पादन में वृद्धि करने पर जोर दिया ।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के कुलपति डॉं. अजीत कुमार कर्नाटक ने छात्रों को सम्बोधित करते हुऐ प्रदेश के सबसे पुराने राजस्थान कृषि महाविद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों का अच्छा प्रदर्शन बताते हुऐ राजस्थान ही नहीं विश्व में उच्चतम पदों पर आसीन रहते हुए कृषि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में हनुमन्त सिंह बोहेड़ा, सदस्य, प्रदेश कॉग्रेस कमेटी एवं के.जी. मुन्दड़ा, महामंत्री, उदयपुर शहर ने छात्र समुदाय से चर्चा करते हुए कृषि शिक्षा में अध्ययनरत छात्रों को गॉंवों में जाकर ग्रामीण कृषक समुदाय से चर्चा कर कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तैयार उन्नत बीजों के प्रचार-प्रसार में भूमिका अदा करते हुए खाद्यान्न उत्पादन पर बल दिया।

उद्घाटन कार्यक्रम में डॉ. एस.एस. शर्मा, अधिष्ठाता, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, उदयपुर द्वारा  अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यकारिणी को छात्रहित में कार्य करने की सलाह दी।  महाविद्यालय के सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. रामहरि मीणा ने युवा कृषक परिषद् (छात्रसंघ) कार्यालय उद्घाटन समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन कृषि अर्थशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. लतिका शर्मा ने किया।

महत्वपूर्ण खबर : राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *